वॉट्सऐप (WhatsApp) ने भारी विरोध के बाद प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट (Privacy Policy Update) के फैसले को फिलहाल रोक दिया है। कंपनी 8 फरवरी से नई पॉलिसी लागू करने वाली थी। जिसमें यूजर्स को टर्म्स एंड कंडीशन का मैसेज आ रहा था। जिसे एक्सेप्ट नहीं करने पर यूजर्स मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाते। इसके बाद वॉट्सऐप को भारी विरोध का सामना करना पड़ा और फैसले को स्थगित करना पड़ा। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने आज (रविवार) सफाई पेश की है। सभी यूजर्स के वॉट्सऐप पर कंपनी का स्टेट्स दिख रहा है। जिसमें मैसेजिंग ऐप ने बताया है कि हम प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही निजता और सुरक्षा को लेकर फैली गलत जानकारी के बारे में बताया है। वॉट्सऐप ने बताया कि सभी चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित है और आपके पर्सनल चैट को कोई पढ़ या सुन नहीं सकता।

वॉट्सऐप ने आगे स्टेट्स में बताया कि यूजर के शेयर लोकेशन को एक्सेस नहीं करती। वहीं फेसबुक के साथ यूजर्स के कॉन्टैक्ट को भी शेयर नहीं करता है। इससे पहले वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट कर भी सफाई पेश की। बताया कि हम प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर फैले भ्रम को दूर करने काम कर रहे है। आज हर कोई वॉट्सऐप पर बिजनेस नहीं करता है। हम सोचते हैं कि भविष्य में लोग ऐसा करना पसंद करेंगे। उन्होंने लिखा है कि मिसकम्यूनिकेशन ने यूजर्स को समझाने में फेसबुक की चुनौती को उजागर किया है। हम गोपनीयता को गंभीरता से लेते हैं।

वॉट्सऐप के नए अपडेट का फायदा दूसरे मैसेजिंग ऐप को हुआ। सिग्रनल और टेलिग्राम ऐप के डाउनलोडर्स एक दिन में लाखों तक बढ़ गए। सिग्रल को 11 जनवरी के दिन 13 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया। बता दें सिग्रल ऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन कभी फेसबुक के कर्मचारी थे। उन्होंने साल 2017 में विज्ञापन और निजता के मुद्दे पर कंपनी से इस्तीफा दे दिया था। एक्टन का कहना है कि उनका मैसेजिंग ऐप सुरक्षित है, वे इसका इस्तेमाल व्यापारिक हित के लिए नहीं करेंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags