WhatsApp व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को अपडेट कर रहा है, जिससे यूजर्स अपने लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और खास कॉन्टैक्ट्स के लिए अबाउट स्टेटस अपडेट को डिसेबल कर सकते हैं। इस समय, आप इन्हें या तो All, My Contact, या NO One पर सेट कर सकते हैं। कोई भी, या आपके सभी संपर्क आपके अपडेट देख सकते हैं, या कोई भी नहीं देख सकता है। अपडेट उन लोगों की मदद कर सकता है जो किसी विशेष संपर्क को अपनी Last Seen status, प्रोफ़ाइल या वर्तमान के बारे में नहीं दिखाना चाहते हैं, लेकिन फिर भी चाहते हैं कि अन्य लोग उन्हें देखें। इसके विपरीत Group और Status गोपनीयता सेटिंग्स आपको पहले से ही विशिष्ट संपर्कों को चुनने देती हैं जिन्हें आपके अपडेट देखने या आपको समूहों में जोड़ने की अनुमति नहीं है।

एक रिपोर्ट में WhatsApp व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर WABetaInfo का कहना है कि WhatsApp व्हाट्सएप एंड्रॉइड और आईओएस बीटा संस्करणों के लिए व्हाट्सएप की अपडेटेड प्राइवेसी सेटिंग्स पर काम कर रहा है। कहा जाता है कि अपडेट में मौजूदा सभी, मेरे संपर्क, और किसी को भी Users को विशिष्ट संपर्कों से अपनी 'Last Seen', प्रोफ़ाइल फ़ोटो और 'अबाउट' स्थिति को छिपाने की अनुमति देने के अलावा एक नया माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट का विकल्प पेश करने के लिए कहा गया है।

WABetaInfo द्वारा एक स्क्रीनशॉट साझा किया गया है जो लास्ट सीन गोपनीयता सेटिंग्स में iOS के लिए व्हाट्सएप पर जगह में नया विकल्प दिखाता है। हालाँकि, स्रोत का दावा है कि यह Android उपयोगकर्ताओं और अन्य गोपनीयता सेटिंग्स के लिए भी उपलब्ध होगा, जिसमें प्रोफ़ाइल फ़ोटो और Status के बारे में शामिल हैं। अन्य सेटिंग्स के अलावा, WABetaInfo की रिपोर्ट है कि जो उपयोगकर्ता अपने विशेष संपर्कों से अपनी लास्ट सीन स्थिति को Disable कर देंगे, वे ऐप पर अपनी Last Seen Status नहीं देख पाएंगे। यह उसी तरह है जैसे आप दूसरों की Last Seen नहीं देख पा रहे हैं यदि आपने अपनी Status तक उनकी Reach को Disable कर दिया है।

WhatsApp व्हाट्सएप ने उस खामी को ठीक किया जिसके कारण User डेटा का एक्सपोजर हो सकता था। 2017 में WhatsApp व्हाट्सएप ने अपने स्टेटस फंक्शन के लिए माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट प्राइवेसी सेटिंग पेश की। यह उपयोगकर्ताओं को उनके स्थिति संदेशों को देखने से विशिष्ट संपर्कों को अक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। WhatsApp व्हाट्सएप ने नवंबर 2019 में माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट विकल्प को जोड़कर अपनी ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स को भी अपडेट किया, ताकि यूजर्स को यह पता चल सके कि उनके कॉन्टैक्ट्स में से कौन उन्हें ग्रुप में जोड़ सकता है। WhatsApp व्हाट्सएप कथित तौर पर इस समय अपनी गोपनीयता सेटिंग्स का परीक्षण कर रहा है, हालांकि यह भविष्य के अपडेट में बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध होगा।

Posted By: Navodit Saktawat