मल्टीमीडिया डेस्क। सालों बाद ऐसा हो रहा है कि आज 15 अगस्त और रक्षा बंधन का त्योहार एक साथ आया है। इस मौके पर जहां सुबह से देश में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है वहीं बहनों की थालियों में सजी राखी अपने भाई की कलाई पर सजने का इंतजार कर रही हैं। देश की आजादी के जश्न के साथ भाई-बहन के रिश्ते का पर्व पूरे देश में मनाया जा रहा है और इस मौके पर हर कोईं एकदूसरे को विश करने में लगा है।

आप भी इस पवित्र त्योहार पर अपने परिवार और बहन को विश कर सकते हैं। इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है व्हाट्सएप स्टिकर्स। इनकी मदद से आपनी बहन या भाई के प्रति अपने प्यार को खूब बयां कर सकते हैं। त्योहार के मौके पर गूगल प्लेस स्टोर पर यह स्टिकर्स मौजूद हैं और जानिए कैसे इन्हें डाउनलोड करके यूज किया जा सकता है।

अगर आप भी अपनों को रक्षा बंधन के इस अवसर पर शुभकामनाएं देना चाहते हैं तो Raksha Bandhan WhatsApp Stickers एक शानदार तरीका हो सकते हैं।

यूं करें डाउनलोड

- सबसे पहले पहले आपको व्हाट्सएप में चैट विंडो खोलनी है।

- इसके बाद आपको विंडों के पास बने स्माइली आइकन पर क्लिक करना है।

- इस पर क्लिक करते ही आपके सामने स्माइली नजर आती हैं और नीचे जीआईएफ और स्टिकर्स का विकल्प नजर आता है

- यहां आपको स्टिकर्स वाले आइकन पर क्लिक करना होगा।

- इसमें नीचे की ओर आएं और गेट मोर स्टिकर नजर आएगा, अब आप इस पर क्लिक करें।

- इसके बाद आप सीधे गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे।

- यहां आप Raksha Bandhan Stickers, Raksha Bandhan Sticker for Whatsapp और Raksha Bandhan Stickers 2019 सर्च करके स्टिकर पैक डाउनलोड कर सकते हैं।

- डाउनलोड होने के बाद वापस व्हाट्सएप पर पहुंचे और स्टिकर सेंड करें।

बनाएं खुद के स्टिकर्स

अगर आपको प्ले स्टोर पर अच्छे स्टिकर्स नहीं मिलते हैं तो आप खुद भी अपने स्टिकर्स बना सकते हैं। इसके लिए आपको आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सबसे पहले तो अगर आपको फोटो का स्टिकर बनाना है तो उसके बैकग्राउंड को फोटोशॉप या किसी भी ऐप की मदद से हटाना करना होगा। इसे वेक्टर इमेज या नो बैकग्राउंड इमेज कहा जाता है। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में बैकग्राउंड एरेजर ऐप इंस्टॉल कर कर सकते हैं और इसके जरिए बैकग्राउंड हटा सकते हैं, जिस फोटो का स्टीकर बनाना है उसे Png फॉर्मेट में सेव करें। याद रखें कि आपके पास कम से कम 3-4 स्टिकर्स तैयार हो।

दूसरे स्टेप में आपको प्ले स्टोर से 'पर्सनल स्टीकर्स फॉर व्हाट्स एप' डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर में और भी इस तरह के एप हैं जिसे इंस्टॉल कर सकते हैं। एप को इंस्टॉल और ओपन करने के बाद यह एप आपके मोबाइल में मौजूद png फॉर्मेट के स्टिकर्स अपने आप डिटेक्ट हो जाएंगे। आपको इन फोटोज के सामने ADD बटन नजर आएगा जिस पर क्लिक करें। या फिर Create a new sticker pack' ऑप्शन पर टैप करें जिसके बाद स्टिकर पैक नाम और ऑथर एंटर करें। स्टिकर एड करते जाएं।

सारे स्टिकर्स एड होने के बाद अब व्हाट्स एप खोले और चैट्स में जाएं। यहां इमोजी आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो स्माइली, Gif के बाद स्टिकर्स का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें और अपने बनाए हुए स्टिकर्स सेंड कर सकते हैं।