मल्टीमीडिया डेस्क। मोबाइल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप लगातार खुद को बेहतर करने में लगा हुआ है और एक के बाद एक नए फीचर्स लेकर आ रहा है। इसी कड़ी में अब कंपनी तीन नए फीचर्स पर काम कर रही है।खबरों के अनुसार इनमें से दो फीचर्स स्टिकर्स से जुड़े हुए हो सकते हैं। वहीं, तीसरा फीचर ग्रुप चैट से सम्बंधित होगा।

तीसरे फीचर को ‘Dismiss as Admin’ का नाम दिया गया है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए रोल आउट कर दिया गया है। यह रिपोर्ट WeBetaInfo की ब्लॉग पर आई है। ब्लॉग के अनुसार, डबल स्टीकर फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है और जल्द ही यह फीचर यूजर्स को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। वहीं, लोकेशन स्टिकर और Dismiss as admin को लेटेस्ट बीटा अपडेट में उपलब्ध करवा दिया गया है।

कैसा होगा डबल स्टिकर फीचर: यह फीचर चैट स्क्रीन में स्पेस को बचने का काम करेगा। आसान शब्दों में, चैट के दौरान जब यूजर्स एक से अधिक स्टिकर भेजेंगे तो यह फीचर स्क्रीन स्पेस बचाने का काम करेगा।

लोकेशन स्टिकर फीचर का क्या होगा काम: इस फीचर के अंतर्गत 2 थीम में स्टिकर पैक आएंगे। यह फीचर फोटोज या GIF आदि पर लोकेशन टैग डालने के काम आएगा।

व्हाट्सएप डिसमिस एडमिन फीचर में क्या बदलाव आएंगे?

इससे पहले व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन को दूसरे एडमिन को एडमिन पद से हटाने के लिए उसे ग्रुप से रिमूव कर के फिर से ग्रुप में एड करना पड़ता था। लेकिन इस नए अपडेट के बाद एडमिन को इतनी लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। नए फीचर से ग्रुप से रिमूव किए बिना ही एडमिन को रिमूव किया जा सकता है।

इसी के साथ निम्न फीचर्स भी जल्द आ सकते हैं व्हाट्सएप मैसेजिंग एप में:

व्हाट्सएप ने दिया High priority notifications फीचर अपडेट: व्हाट्सएप ने अपने बीटा वर्जन को एक आने फीचर से अपडेट किया है। यह फीचर जरुरी नोटिफिकेशन्स का ट्रैक रखेगा। इस तरह आप किसी जरुरी मैसेज को कभी मिस नहीं कर पाएंगे। यह फीचर हाल ही में बीटा एप में अपडेट किया गया है। एप में High priority notifications नाम से नया फीचर लाया गया है। WeBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप बीटा को 2.18.117 वर्जन में अपडेट कर दिया गया है।

पिन चैट फीचर से है मिलता-जुलता : यह फीचर व्हाट्सएप में पहले से उपलब्ध पिन चैट फीचर से मेल खाता है। यह फीचर किसी ग्रुप या पर्सनल चैट की नई नोटिफिकेशन्स को नोटिफिकेशन सेंटर के टॉप पर ले आएगा। यूजर्स किसी खास या जरुरी नोटिफिकेशन को एप की नोटिफिकेशन चैनल की सेटिंग्स में जाकर टॉप पर भी रख सकते हैं। अगर एक से अधिक ग्रुप या कांटेक्ट हाई प्राइऑरिटी नोटिफिकेशन में है तो नोटिफिकेशन्स समय के क्रमानुसार दिखाई देंगे।

पेमेंट रिक्वेस्ट फीचर भी जोड़ा गया: व्हाट्सएप इन दिनों काफी अपडेट्स रोल आउट कर रहा है। व्हाट्सएप पेमेंट्स में एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर जोड़ा गया है। अब यूजर्स कॉन्टेक्ट्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। पहले, इसमें सिर्फ पैसे भेजने का विकल्प मौजूद था। इसी के साथ यूजर्स व्हाट्सएप पेमेंट्स से ही पेमेंट कर पाते थे। अभी के लिए, रिक्वेस्ट मनी फीचर सीमित है। यह फीचर यूपीआई आईडी और QR कोड द्वारा की जा रही पेमेंट्स के लिए ही उपलब्ध है। यह तब काम नहीं करेगा जब यूजर्स कांटेक्ट को सीधे सेलेक्ट करेगा।

व्हाट्सएप के किस वर्जन में उपलब्ध यह फीचर?

इस फीचर को डिलिटिड मीडिया को डाउनलोड करने के फीचर और नए vcard इंडेक्सिंग फीचर के साथ रोल आउट किया जा रहा है। नया रिक्वेस्ट मनी फीचर एंड्रॉयड व्हाट्सएप बीटा v2.18.113 पर उपलब्ध है। यह फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

डिलीट हुई मीडिया फाइल्स कर पाएंगे डाउनलोड: WeBetaInfo के अनुसार,व्हाट्सएप अब यूजर्स को डिलीट हुए मीडिया को भी सर्वर से दोबारा डाउनलोड करने की अनुमति देगा। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप पर मीडिया फाइल्स को यूजर्स द्वारा डाउनलोड किये जाने के बाद भी सर्वर पर स्टोर किया जाता है। ऐसा पहली बार नहीं जब व्हाट्सएप यह फीचर लेकर आया हो। इसका एक भाग पहले से एप ने उपलब्ध कराया हुआ है। मतलब यह की अगर अपने मीडिया डाउनलोड नहीं किया है तो वो 30 दिनों तक व्हाट्सएप पर उपलब्ध रहता है। यूजर्स के फाइल डाउनलोड करने के बाद फाइल अपने आप व्हाट्सएप सर्वर से डिलीट हो जाती है।

नए अपडेट में व्हाट्सएप में बदलाव: इस नई अपडेट के बाद व्हाट्सएप के काम करने के तरीके में भी बदलाव आएगा। अब तक फाइल्स डाउनलोड होने के बाद सर्वर से डिलीट हो जाती थी। अब व्हाट्सएप इन फाइल्स को डिलीट नहीं करेगा। इससे यूजर्स फाइल्स डिलीट होने के बाद भी उन्हें दोबारा डाउनलोड कर पाएंगे क्योंकि वो सर्वर पर उपलब्ध होंगी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan