whatsapp Update: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए समय-समय पर अपडेट देता रहता है। इसी कड़ी में अब कंपनी 4 डिवाइस में वॉट्सऐप चलाने की सुविधा दे रही है। नया फीचर आने के बाद आु एक साथ 4 डिवाइस में वॉट्सऐप चला पाएंगे। मौजूदा समय में सिर्फ 2 डिवाइस में ही एक साथ वॉट्सऐप चलता है और इसके लिए भी दोनों डिवाइस को पहले आपस में कनेक्ट करना पड़ता है। इसके बाद दोनों डिवाइस इंटरनेट के जरिए कनेक्ट हो जाती हैं और दोनों डिवाइस में आप वॉट्सऐप चला पाते हैं। कंपनी ने अपने नए अपडेट का बीटा वर्जन लॉन्च कर दिया है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप की नई मल्टी-डिवाइस सर्विस के तहत यूजर्स स्मार्टफोन के अलावा चार अन्य डिवाइस पर वॉट्सऐप का मजा ले सकेंगे। ये डिवाइस डेस्क्टॉप या कोई दूसरा वेब प्लेटफॉर्म हो सकते हैं। साथ ही नए फीचर में मेन डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। अब यूजर्स बड़ी आसानी से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ इस वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

वॉट्सऐप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने नए अपडेट का ऐलान करते हुए बताया कि वॉट्सऐप का अपडेटेड मल्टी-डिवाइस फीचर बीटा टेस्टर्स के सीमित समूह के साथ उपलब्ध है जो वॉट्सऐप के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जल्द ही इसे वैश्विक स्तर पर रोल आउट किया जाएगा।

अब आपस में नहीं कनेक्ट होंगे चारो डिवाइस

कैथकार्ट ने अपने बयान में कहा "अब आप अपने फोन और चार अन्य नॉन-फोन डिवाइस पर एक साथ वॉट्सऐप का उपयोग कर सकते हैं। भले ही आपके फोन की बैटरी खत्म हो गई हो। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से गोपनीयता और सुरक्षा के समान स्तर को बनाए रखते हुए प्रत्येक डिवाइस स्वतंत्र रूप से आपके वॉट्सऐप से कनेक्ट होगा, जो वॉट्सऐप का उपयोग करने वाले लोग उम्मीद करते आए हैं।"

नई टेक्नोलॉजी से बढ़ेगी सुरक्षा

कैथकार्ट आगे बताया कि "हमने आपके डेटा को सिंक करने के दौरान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बनाए रखने के लिए सभी डिवाइस में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इससे आपके कांटेक्ट नेम, चैट आर्काइव ,स्टार्ट मैसेज आदि सुरक्षित रहेंगे। अब तक वॉट्सऐप एक समय में केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध था और डेस्कटॉप और वेब सपोर्ट केवल सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के साथ फोन को मिरर करके ही काम करता था।"

हर डिवाइस के लिए अलग Key

मौजूदा समय में वॉट्सऐप वेब के जरिए आप लैपटॉप और डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चला सकते हैं, लेकिन इसके लिए फोन को पहले कंप्यूटर से कनेक्ट करना पड़ता है और फिर इंटरनेट से कनेक्ट रखना पड़ता है। ऐसे में फोन ही सभी डिवाइस के लिए डोटा का सोर्स होता है। फोन का इंटरनेट बंद होने पर कंप्यूटर में भी वॉट्सऐप नहीं चलता है। यही एकमात्र डिवाइस है जो संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड करने में सक्षम है। वॉट्सऐप ने कहा कि यह आर्टेक्चर पूरी सेफ्टी के साथ सभी डिवाइस के बीच डेटा आसानी से सिंक करता है। पहले एक ही सिक्योरिटी कोड से दोनों डिवाइस की पहचान होती थी, पर अब हर डिवाइस की अलग सिक्योरिटी की होगी। इससे डेटा सुरक्षित रखने के लिए सभी डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags