WhatsApp वैसे तो काफी सेफ माना जाता है लेकिन कई बार इसमें हैकर्स द्वारा डेटा चुराने की कोशिशें हुई हैं। यहां तक कि इस साल कई बार व्हाट्सएप की सुरक्षा पर भी सवाल उठे हैं। वैसे तो WhatsApp में यूजर को एंड टू एंड इनक्रिप्शन मिलता है। अगर आप भी व्हाट्सएप यूजर हैं या यूज करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अलर्ट आया है जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं आपका आपका डेटा चोरी होने के साथ ही व्हाट्सएप अकाउंट तक बैन हो सकता है। जानिए आखिर क्या है वो अलर्ट जो आपके लिए पैदा हुए बड़े खतरे को लेकर आगाह करता है।

यह अलर्ट जारी किया है WABetainfo ने जो व्हाट्सएप की अपडेट्स देता रहता है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी के लिहाज से किसी भ रूप में WhatsApp के मोडिफाइड या फर्जी एप्स का उपयोग सही नहीं है। ऐसा करने से यूजर का डेटा खतरे में पड़ता है। अलर्ट में यह भी कहा गया है कि भले ही व्हाट्सएप के ये नकली वर्जन आकर्षक हों और इनका उपयोग हमेशा खतरनाक हो सकता है।

बीच में चोरी हो सकता है डेटा

दरअसल, फर्जी या डुप्लिकेट व्हाट्सएप यूज करने का एक खतरा यह भी है कि इसमें MITM के शिकार होने का डर रहता है। MITM का मतलब है मैन इन द मिडिल अटैक, जो कि आपके चैट या डेटा को चुराकर इसे बदल सकते हैं।

बैन हो सकता है अकाउंट

इस सब का नतीजा यह होगा कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट अस्थायी तौर पर बैन भी हो सकता है क्योंकि अगर आप ऐसे वर्जन्स का उपयोग करते हैं तो इन्हें वैरिफाय नहीं किया जाता और इनमें रिस्क फैक्टर कहीं गुना ज्यादा होता है। कुछ यूजर्स फीचर्स की लालच में नकली या डुप्लीकेट वर्जन यूज करने लगते हैं जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे बचें इससे

इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि जब भी व्हाट्सएप डाउनलोड करें तो देख लें की यह ओरिजनल है या नहीं। अगर कोई आपको इसकी डुप्लिकेट ऐप यह कहते हुए डाउनलोड करने के लिए कहे कि उसमें ज्यादा फीचर्स हैं तो इस बात से सावधान रहे। संभवतः इनमें ज्यादा फीचर्स मिल सकते हैं लेकिन यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan