जहां एक तरफ देश और दुनिया में Coronavirus का संक्रमण फैला हुआ है वहीं दूसरी तरफ लोग घरों में बंद हैं। भारत के अलावा दुनिया के कई देश इन दिनों Lockdown से गुजर रहे हैं और लोग घरों में कैद हैं। ऐसे में जहां इंटरनेट का यूज बढ़ा है वहीं लोग WhatsApp का भी खूब उपयोग कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दिनों इसके यूज में 76 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआती स्टेज में दुनिया में इस ऐप का यूज जहां 27 प्रतिशत बढ़ा था वहीं यह मिड फेज में दोगुना यानी 41 प्रतिशत हो गया। यहां तक की स्पेन में तो इसके यूजर्स में 76 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि WhatsApp, Facebook और Instagram के यूजर्स में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इनमें 35 साल से कम उम्र के यूजर्स ज्यादा हैं। मैसेजिंग ऐप को सबसे ज्यादा यूज करने वालों में 18 से 24 साल के बीच के लोग हैं। इससे पहले फेसबुक ने कहा कि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच मैसेजिंग में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस से ज्यादा कहर बरपाहै उन जगहों पर लोग वीडियो और वॉइस कॉलिंग के लिए इसका खूब उपयोग कर रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा यूजर्स इटली से सामने आया जहां लोग फेसबुक ऐप पर 70 प्रतिशत ज्यादा वक्त बिता रहे हैं वहीं ग्रुप कॉलिंग में तो 1000 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

हालांकि, ये एप्स भले ही लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने में अहम भूमिका निभा रही हैं लेकिन इन पर मिलने वाली सूचनाएं फर्जी भी होती हैं साथ ही अफवाहें भी तेजी से फैलती हैं। ऐसे में इन पर विश्वास करना खतरनाक हो सकता है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket