मल्टीमीडिया डेस्क। इन दिनों मोबाइल फोन मार्केट में Pop-up Selfie कैमरे वाले स्मार्टफोन्स तेजी से लॉन्च हो रहे हैं और इन स्मार्टफोन्स को लेकर लोगो के बीच क्रेज भी ज्यादा है। लेकिन, आप इस फोन से कोई भी वीडियो कॉल करने के पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। दावा है कि इन पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले फोन्स में एक तकनीकी खामी होने का दावा किया जा रहा है

खबरों के अनुसार इन दिनों बाजार में लॉन्च हो रहे पॉप अप सेल्फी कैमरे वाले फोन्स में एक खामी होने का दावा किया जा रहा है और यह खामी है कि जैसे ही व्हाटस्एप पर कोई वीडियो कॉल आता है, फोन का पॉप अप कैमरा कॉल उठाए जाने के पहले ही खुद ब खुद बाहर आ जाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह दिक्कत व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के यूजर इंटरफेस में है। इनके यूजर इंटरफेस में दिए गए कोड की वजह से कैमरा फोर्सफुली खुल जाता है।

अब सवाल यह है कि यह बैड न्यूज क्यों है? दरअसल, स्मार्टफोन ब्रांड्स को पता है कि इनमें लगे पार्ट्स कितने सेंसटिव होते हैं। हालांकि, वो इन्हें सुरक्षित बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। हालांकि, यह दिक्कत दूसरे सोशल साइट ऐप में नहीं नजर आती है। अब मान लें कि आपका फोन आपके पॉकेट में हैं और आप कार या बाइक चला रहे हैं तभी कोई आपको वीडियो कॉल कर देता है और आपके फोन क पॉप अप कैमरा बाहर आने को करता है। अगर उसे जगह मित जाती है तो वो बाहर निकल पाएगा और अगर जगह नहीं मिलती तो उसका ऑपरेशन डिस्टर्ब होगा। ऐसे में उसके ग्लास पर स्क्रैच आने के अलावा पार्ट्स डैमेज होने का खतरा भी है।

हालांकि, इनमें से ओप्पो के F11 Pro में व्हाट्सएप कॉल के लिए सेल्फी कैमरे को डिसेबल करने का ऑप्शन मिलता है। इसके लिए आपको ऐप की सेटिंग में जाना है और वहां परमिशंस में जाकर ऐप को दी गई कैमरा परमिशन डिसेबल करनी होगी। संभवतः दूसरे स्मार्टफोन्स में भी इस तर का फीचर होगा। इसलिए अगर आपका भी वीडियो कॉल या कॉन्फ्रेंस करने का काम पड़ता है तो कोई भी पॉप अप कैमरा फोन लेने से पहले सोच लें।