कैलिफोर्निया। 31 दिसंबर को साल खत्म होने के साथ ही दुनिया के लाखों स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का भी अंत हो गया है। Facebook के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने 1 जनवरी से दुनिया के सभी विंडोज स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट देना बंद कर दिया है। इन स्मार्टफोन्स को Microsoft ने लॉन्च किया था जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले थे। इन सभी विंडोज फोन से व्हाट्सएप ने सपोर्ट बंद करने का एलान किया है। अब इन फोन पर यह मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा। इतना ही नहीं विंडोज के अलावा एड्रॉयड और iOS फोन्स भी हैं जिन पर व्हाट्सएप धीरे-धीरे काम करना बंद कर देगा। इसके लिए आखिरी तारीख 1 फरवरी है।

माइक्रोसॉफ्ट खुद भी अपने विंडोज 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 14 जनवरी से सपोर्ट बंद करने का एलान कर चुकी है। WhatsApp के ऑफिशियल सपोर्ट ब्लॉग में बताया गया है कि अब एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन और iOS 8 या इससे पुराने वर्जन पर भी सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इन ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स चाहें तो नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे साथ ही मौजूदा अकाउंट का रीवेरिफिकेशन नहीं हो सकेगा।

कंपनी ने कहा है कि जहां विंडोज फोन्स पर 31 दिसंबर से इस ऐप का सपोर्ट खत्म हो रहा है वहीं एंड्रॉयड और iOS 8 स्मार्टफोन्स पर 1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसका कारण यह है कि लगातार नए ऑपरेटिंग सिस्टम्स के अनुसार व्हाट्सएप में भी अपडेट्स आ रहे हैं इसके बाद यह पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में काम नहीं करेगा।माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 7 कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी 14 जनवरी से सपोर्ट बंद कर देगी।

इससे बाद अब यूजर्स के पास 1 फरवरी 2020 तक का समय है कि वो इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स को चेंज कर लें। अगर आप विंडोज फोन यूज करते हैं और अपनी व्हाट्सएप चैट्स को संभालकर रखना चाहते हैं तो इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

Posted By: Ajay Barve

  • Font Size
  • Close