मल्टीमीडिया डेस्क। सोशल मीडिया के जमाने में आजकल हर कोई अपनी भावनाओं को इमोजी के माध्यम से व्यक्त करता है। संभवतः आप भी यही करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि 17 जुलाई को दुनिया World Emoji Day मनाती है। इस मौके पर हम आपके लिए यह अपडेट लाए हैं कि आने वाले दिनों Apple अपने iPhone यूजर्स के लिए 59 नई इमोजी लेकर आने वाली है।

यह नई इमोजी फूड, एनिमल, एक्टिविटीज और जेंडर बेस्ड होंगी। यह नई इमोजी ना सिर्फ आईफोन पर आएंगी बल्कि आईपैड, मैकबुक और ऐपल वॉच पर भी उपलब्ध होंगी।

इसके अलावा एनिमल्स की बात करें तो स्लॉथ, फ्लेमिंगो और आरंगुटान की इमोजी नई होगी। दिव्यांगों को लेकर भी नई इमोजी लाई जा रही है जिसमें हेल्पिंग डॉग, सुनने का यंत्र, प्रोस्थेटिक हाथ और व्हीलचेयर वाली लड़की शामिल हैं।

ऐपल ने एक बयान में कहा है कि इस बार जो नई इमोजी आने वाली हैं उनमें रिलेशनशिप को लेकर जो इमोजी होंगी उनमें कलर टोन के साथ ही जेंडर बेस्ड इमोजी भी होंगी। होल्डिंग हैंड इमोजी को बड़ा अपडेट मिलने जा रहा है और इसमें अब यूजर किसी भी स्किन टोन का कॉम्बिनेशन और अपनी पसंद के जेंडर्स को चुन सकेंगे। इस तरह यूजर के लिए कुल 75 इमोजी उपलब्ध होगी।

Posted By: Ajay Barve