मल्टीमीडिया डेस्क। चायनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने बुधवार को अपनी A सीरीज लेटेस्ट स्मार्टफोन A3 लन्च कर दिया है। इसकी कीमत 12,999 रुपए से शुरू हो रही है। फोन का लुक जहां बेहद शानदार है वहीं इसके फीचर्स भी उतने ही आकर्षक हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह एंड्रायड वन स्मार्टफोन है और इस कारण इसे एंड्रायड के सारे अपडेट्स अगले दो साल तक मिलते रहेंगे।

4 जीबी और 6 जीबी रैम वेरिएंट में लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन जल्द ही सेल के लिए उपलब्ध होगा। इस फोन की खासियतें ढेर सारी हैं लेकिन जो खास बात है वो यह है कि एंड्रायड वन फोन होने की वजह से इसमें सभी गूगल अपडेट मिलते रहेंगे। दूसरी चीज यह पूर्ण रूप से एंड्रायड फोन है और इसमें कोई भी MIUI ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं दिया गया है और ना ही थर्ड पार्टी ऐप्स हैं।

यह फोन वैसे तो Anrdoid 9 Pie के साथ लॉन्च हुआ है लेकिन यह पहला ऐसा स्मार्टफोन होगा जिसे एंड्रायड के आने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड क्यू का अपडेट सबसे पहले मिलेगा। हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि एंड्रायड क्यू कब तक लॉन्च होगा लेकिन Google Pixel 4 Series की लॉन्चिंग की खबरों को लेकर यह माना जा रहा है कि इसके साथ ही Android Q लॉन्च भी हो जाए।

यह हैं Mi A3 के फीचर्स

A3 को 6.08 इंच के वाटरड्रॉप नॉच वाले Super AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,560 x 720 पिक्सल दिया गया है। इसके अलावा इसके डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का सपोर्ट भी दिया गया है। फोन को 48+8+2 मेगापिक्सल के ट्रिपल रियर कैमरा सेट अप के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंस और 2 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर दिया गया है।

फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB+64GB और 6GB+128GB के साथ आता है। फोन में USB Type C और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।