नई दिल्ली YouTube Removes Covid-19 videos । कोरोना महामारी को लेकर भ्रामक व गलत सूचना प्रसारित करने वाले वीडियो पर Google के स्वामित्व वाले YouTube ने बड़ी कार्रवाई की है। YouTube ने गलत सूचना देने वाले करीब 1 मिलियन वीडियोस Delete कर दिए हैं। कंपनी ने जानकारी दी है कि YouTube प्लेटफॉर्म पर मौजूद फरवरी 2020 से अभी तक मौजूद COVID-19 महामारी से जुड़ी गलत सूचना, झूठ इलाज या किसी धोखाधड़ी से संबंधित 1 मिलियन वीडियो को हटा दिया गया है।

यूट्यूब ने कहा, मुख्यधारा ने आने से रोकी गलत सूचनाएं

YouTube के प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि YouTube पर कोरोना महामारी से संबंधित करोड़ों वीडियो हैं, लेकिन इनमें से कुछ वीडियो हमारी पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं। ऐसे करीब 1 मिलियन वीडियो को डिलीट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि गलत सूचनाएं मुख्य धारा में न आए, इसलिए यह कदम उठाया गया।

YouTube हर तीन महीने में डिलीट करते है 10 मिलियन वीडियो

YouTube के प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि YouTube हर तिमाही में करीब 10 मिलियन वीडियो हटा देता है, इनमें से अधिकांश ऐसे वीडियो होते हैं, जिनके View 10 से भी कम होते हैं। YouTube ऐसा इसलिए करता है ताकि गलत सूचना देने वाले वीडियो का प्रसार कम हो। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संबंध में हम सीडीसीऔर WHO जैसे स्वास्थ्य संगठनों से विशेषज्ञ सहमति पर भरोसा करते हैं। गौरतलब है सोशल मीडिया पर कोरोना महामारी से संबंध में भ्रामक प्रचार, गलत सूचना व इलाज के झूठे दावों को रोकने के लिए फेसबुक व ट्विटर ने भी पॉलिसी बनाई है और ऐसी सामग्री को समय-समय पर हटाते रहते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey