वाशिंगटन। अमेरिका में वर्तमान में COVID-19 को लेकर 10 दवाओं का परीक्षण चल रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- प्रशासन के 'अभूतपूर्व' प्रयास के तहत तेजी से फैलने वाले कोरोना वायरस महामारी का चिकित्सीय समाधान खोजने का प्रयास किया जा रहा है। वैक्सीन या दवा के अभाव में कोरोना वायरस ने 88,500 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है, जबकि विश्व स्तर पर लगभग 15 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 4.3 लाख लोग संक्रमित हैं और 14,700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रंप ने अपने दैनिक कोरोना वायरस ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों से कहा कि जैसा कि अमेरिकी उद्योग मदद के लिए कदम उठाता है, वैसे ही अमेरिका के डॉक्टर और वैज्ञानिक भी हैं। दस दवाओं का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है और मेरा प्रशासन बिना किसी देरी के नए उपचार उपलब्ध कराने के लिए अभूतपूर्व कदम उठा रहा है। डॉक्टर, लैब तकनीशियन, कंपनियां ऐसी चीजें लेकर आ रही हैं, जिनकी मुझे उम्मीद है कि निकट भविष्य में बहुत जरूरत होने वाली है और वे बहुत विशेष महत्वपूर्ण होने जा रही हैं।

सवालों के जवाब में, उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि अमेरिका मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन पर चार अलग-अलग नैदानिक ​​परीक्षण कर रहा है। COVID-19 के संभावित उपचार के रूप में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की पहचान की गई है। पेंस ने सावधानी के साथ कहा- मुझे लगता है कि हमारे पास हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन का अध्ययन करने वाले लगभग चार अलग-अलग नैदानिक ​​परीक्षण होंगे।

मगर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एफडीए ने ऑफ-लेबल उपयोग की मंजूरी दी है और इसलिए आपके चिकित्सक के परामर्श से आप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ले सकते हैं। हम हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन आज देश भर में उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले सप्ताह ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी, जिसके बाद भारत दवा के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाने के लिए सहमत हुआ था। बताते चलें कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना