काबुल। अफगानिस्तान की एक मस्जिद में किए गए आत्मघाती हमले में दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में एक प्रसिद्ध इमाम है। काबुल के गढ़वाले ग्रीन जोन में एक लोकप्रिय मस्जिद में मंगलवार की शाम को उस वक्त धमाका हुआ, जब नमाज का समय था। अफगानिस्तान की राजधानी में ताजा हमला देश के उत्तर में सात नागरिकों की मौत के बाद हुआ। सड़क के किनारे बम विस्फोट में वे लोग मारे गए थे। अधिकारियों ने आरोप लगाया कि यह हरकत तालिबान ने की है।

किसी समूह ने तुरंत मध्य काबुल में हुए धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। यह शहर के सबसे प्रसिद्ध मस्जिदों में से एक थी। एक जोरदार धमाके की वजह से सैन्य क्षेत्र में शॉकवेव्स फैल गई, जहां विभिन्न दूतावासों और अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों में अलार्म बजने के बाद स्टाफ को सुरक्षित कमरों में भेज दिया गया। आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने बताया कि दुर्भाग्य से आज शाम वजीर अकबर खान मस्जिद में आतंकवादियों द्वारा रखे गए कुछ विस्फोटक में धमाका हो गया।

यह मस्जिद ग्रीन जोन के मुख्य प्रवेश द्वार पर स्थित है और कड़े नियंत्रित क्षेत्र के अंदर और बाहर दोनों जगहों से यहां पहुंचा जा सकता है। शीर्ष नेता अक्सर औपचारिक नमाज पढ़ने के लिए वहां जाते हैं। एरियन ने कहा- मस्जिद के इमाम अयाज नियाजी मारे गए लोगों में से थे। वह काबुल में प्रसिद्ध थे और उसके राजनीतिक रूप से दिए गए उपदेश अक्सर इतने अच्छे होते थे कि नमाजी उन्हें सुनने के लिए मस्जिद के बाहर मैदान तक में फैल जाते थे।

एरियन ने शुरू में कहा कि हमला आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया था। मगर, जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी, यह स्पष्ट नहीं हुआ कि यह आत्मघाती हमला था या नहीं। राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता ने इस घटना को "जघन्य" हमला कहा। यह हमला शनिवार को इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा मध्य काबुल में एक टेलीविजन स्टेशन के कर्मचारियों ने निशाना बनाने के लिए मिनीबस पर किए गए हमले के बाद हुआ था। उस हमले में एक पत्रकार और चालक की मौत हो गई थी।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना