लंदन। सोमवार को ब्रिटिश एयरवेज के करीब 4,700 पायलट वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं, जिसकी वजह से करीब-करीब सारी फ्लाइट्स खड़ी हो गई हैं। इसकी वजह से दो लाख से ज्यादा यात्रियों को मुश्किल का समाना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि यह ब्रिटिश एयरवेज के पायलट्स की संभवतः पहली हड़ताल है।

इसका असर लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली और वहां उतरने वाली ब्रिटिश एयरवेज की करीब 1700 उड़ानों पर पड़ा है। ब्रिटिश एयरवेज ने कहा कि उसने दो हफ्ते पहले ग्राहकों से संपर्क कर उन्हें दूसरी फ्लाइट्स में जाने या पूरे पैसे वापस करने की पेशकश की थी। ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन के सदस्यों के इस कदम ने कंपनी की सभी फ्लाइट्स को जमीन पर खड़ा करने के लिए मजबूर कर दिया है।

ब्रिटिश एयरवेज को छोटी दूरी की उड़ानों पर इजीजेट सहित कई कम कीमत वाली एयरलाइन्स से चुनौती मिल रही है। बीते कुछ सालों में कंपनी को कई ऑपरेशनल दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। ब्रिटिश एयरवेज के मुख्य कार्यकारी एलेक्स क्रूज ने कहा- कि पायलट्स के इस कदम की सजा ग्राहकों को मिलने जा रही है। इसकी सजा हमारे ब्रांड को मिलने जा रही है और इसकी सजा हमारे सहकर्मियों को मिलने जा रही है।

पायलट्स की हड़ताल की वजह से कंपनी के शेयरों में शुरुआती ट्रेडिंग में करीब 3 फीसदी की गिरावट देखी गई। एयरवेज ने पिछली जुलाई में अपने पायलटों को वेतन में तीन साल के दौरान 11.5 फीसद वृद्धि का प्रस्ताव दिया है, लेकिन बीएएलपीए ने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया है। वह मुनाफा भी साझा करने की मांग कर रही है। बताते चलें कि ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों की सालाना कमाई औसतन करीब 80 लाख रुपए है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai