Nobel Prize 2021 : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने बुधवार को रसायन विज्ञान (Chemistry) के लिए नोबेल पुरस्‍कारों (Nobel Prize 2021) का ऐलान कर दिया है। साल 2021 में रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्‍कार डेविड मैकमिलन और बेंजामिन लिस्‍ट को दिया गया है। डेविड मैकमिलन और बेंजामिन लिस्‍ट को asymmetric organocatalysis के लिए नोबेल पुरस्‍कार दिया जाएगा। दोनों पिछले दो दशकों से इस पर काम कर रहे थे। हालांकि इन दोनों के नाम के ऐलान से कई लोगों को हैरानी हुई है, क्‍योंकि ये दोनों ही लिस्‍ट में शामिल नहीं थे।

किस खोज के लिए मिला सम्मान?

अभी तक केमिस्ट्री के शोधकर्ताओं को भरोसा था कि दो ही टाइप के उत्प्रेरक (Catalyst) होते हैं - धातु और एन्जाइम्स। लेकिन बेंजामिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन ने एक तीसरा टाइप विकसित किया - एसिमैट्रिक ऑर्गेनोकैटेलिस्ट, जो छोटे ऑर्गेनिक मॉलिक्यूल्स से निर्मित होता है। इन दोनों ने मॉलिक्यूल बिल्डिंग का नया टूल विकसित किया, जिसे ऑर्गेनोकैटेलिसिस का नाम दिया गया है। इसका इस्तेमाल नई दवाओं के रिसर्च के साथ केमिस्ट्री को ज्यादा ग्रीन (पर्यावरण के उपयुक्त) बनाने में किया जा सकता है।

सोमवार से पुरस्‍कार के विजेताओं को ऐलान शुरू हुआ और अगले सोमवार तक सारे विजेताओं की घोषणा एक-एक करके होगी। आने वाले दिनों में साहित्‍य, शांति और सबसे आखिरी में अर्थशास्‍त्र के नोबेल पुरस्‍कार का ऐलान होगा। इस पुरस्‍कार को हासिल करने वाले व्‍यक्ति को एक गोल्‍ड मेडल के साथ 1.14 मिलियन डॉलर कैश में दिए जाते हैं। कोरोनावायरस महामारी के चलते इस बार भी नोबेल पुरस्कार विजेताओं को उनके घरों में ही दिए जाएंगे। पारंपरिक रूप से नोबल शांति पुरस्कार नॉर्वे में दिए जाते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar