वॉशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के शिखर सम्मेलन 'हाउडी, मोदी!' के लिए लगभग 40,000 लोगों रजिस्ट्रेशन करा लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए अमेरिका की यात्रा के दौरान 22 सितंबर को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा- 'हाउ डू यू डू?' को संक्षेप में 'हाउडी' कहा जाता है और और दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में आमतौर पर एक दूसरे का हाल-चाल पूछने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

समिट में आना फ्री है, लेकिन इसके लिए पास लेने होंगे। कार्यक्रम के होस्ट ह्यूस्टन स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था 'टेक्सास इंडिया फोरम' को उम्मीद है कि इस आयोजन में करीब 50,000 लोग भारतीय प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए आएंगे। इसे NRG फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जो कि अमेरिका के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले शहर में स्थित है।

अमेरिका में पांच लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी समुदाय की सबसे बड़ी आबादी ह्यूस्टन में रहती है। यह दुनिया की ऊर्जा राजधानी है और प्रधानमंत्री मोदी के लिए ऊर्जा सुरक्षा एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने कहा कि मैं पीएम मोदी का ह्यूस्टन में स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं, जो अमेरिका में सबसे बड़े और सबसे जीवंत भारतीय समुदायों में से एक घर है।

यह ऐतिहासिक यात्रा व्यापार, संस्कृति और पर्यटन के मामले में ह्यूस्टन और भारत के बीच पहले से ही मजबूत संबंधों को और मजबूत करेगी, जिससे ह्यूस्टन के सभी लोगों को लाभा होगा। टेक्सास इंडिया फोरम ने कहा कि इस आयोजन के लिए 1,000 से अधिक स्वयंसेवक और 650 वेलकम पार्टनर ऑर्गेनाइजेशन हैं। पहले दो हफ्तों में 39,000 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर कर चुके हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai