रोम। समुद्र में ज्वार की वजह से वेनिस भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। शहर के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में पानी भर गया है और 7 प्रमुख पर्यटन स्थल क्षतिग्रस्त हो गए हैं, लिहाजा शहर को आपदाग्रस्त घोषित कर दिया गया है। ऐतिहासिक बेसिलिका सहित कई गली-मुहल्ले पूरी तरह पानी में डूब गए हैं। वेनिस के मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने बताया कि शहर में 53 साल बाद ऐसी बाढ़ आई है। ऐतिहासिक मार्क स्क्वेयर पर भी 6.2 फीट पानी भर गया है और चर्चित ग्रिटी पैलेस की कई बहुमूल्य चीजों को भी नुकसान पहुंचा है। वेनिस में आई बाढ़ की वजह से करोड़ों यूरो का नुकसान हुआ है।

मेयर लुइगी ब्रूगनारो ने ट्विटर पर कहा, स्थिति बहुत नाटकीय थी। हमने सरकार से मदद के लिए कहा है। हमें बहुत धन की जरूरत होगी। यह जलवायु परिवर्तन का परिणाम है। ब्रुगनारो ने ट्वीट किया कि पूरा शहर घुटनों पर आ गया है। जानते हैं किन प्रमुख पर्यटक स्थलों को पहुंचा है नुकसान...

सेंट मार्क्स स्क्वेयर (St. Mark's Square)

इतालवी में पियाजा सैन मार्को के रूप में मशहूर सेंट मार्क स्क्वायर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। दुनिया भर से लाखों पर्यटक यहां सेल्फी लेने आते हैं। कहा जाता है कि नेपोलियन ने इसे यूरोप के ड्राइंग रूम करार दिया था। यहां पहुंचने का एकमात्र तरीका जल परिवहन है, जो इसे गोंडोला राइड्स के लिए शहर का सबसे व्यस्त स्थान बनाता है। जल स्तर ने जगह को काफी नुकसान पहुंचाया है।

सेंट मार्क बेसिलिका (St. Mark's Basilica)

सेंट मार्क बेसिलिका को 11वीं शताब्दी में पूरा किया गया था। यह वेनिस का सबसे लोकप्रिय स्थल है, जो पर्यटकों को अपने इटालो-बीजान्टिन (Italo-Byzantine) वास्तुकला और कैथोलिक चर्च के कनेक्शन के लिए आकर्षित करता है। इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब चर्च के नीचे बने तहखाना में पानी भर गया है। कई लोगों को डर है कि बाढ़ और बाहरी खिड़कियों को हुआ नुकसान ज्यादा तबाही न ले आए। बाढ़ के कारण ऐतिहासिक चर्च को आधार देने वाले खंभों के क्षतिग्रस्त होने से इस इमारत को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है।

बैंक्सी'ज 'शिपवक्रेड गर्ल' म्यूरल (Banksy's 'shipwrecked girl' mural)

गुरिल्ला कलाकार बैंक्सकी ने एक युवा शरणार्थी की तस्वीर को "बार्का नोस्ट्रा" की प्रतिक्रिया के रूप में बनाया था। साल 2015 में एक जहाज का मलबा बरामद हुआ था, जो भूमध्य सागर को पार करने वाले सैकड़ों प्रवासियों को समर्पित था। कलाकृति रियो जी का फोस्कारी कैनाल से दिखता है। अत्यधिक ट्रैफिक स्पॉट वाली इस जगह पर बाढ़ का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है।

ग्रिट्टी पैलेस (Gritti Palace)

ग्रैंड कैनाल के साथ ही ग्रिट्टी पैलेस वेनिस में नेताओं और अन्य हस्तियों के लिए शाही मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है। कभी एक निजी निवास रहे इस पैलेस को अब एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया है। इस सप्ताह बाढ़ के कारण यहां से विदेशी मेहमानों को निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बाढ़ की वजह से असाधारण रूप से बढ़े पानी की पहुंच से बचने के लिए कई सजावटी आसनों और कुर्सियों को ढेर बनाकर रखा गया है।

ग्रांड कैनाल (Grand Canal)

जल-यातायात का एक प्रमुख गलियारा, ग्रांड कैनाल पर्यटकों के बीच आकर्षण का एक बड़ा केंद्र रहा है। पूर्णिमा और मजबूत तथाकथित सिरोको हवाओं की वजह से समुद्र में आए ज्वार ने समुद्री जल को शहर की नहरों में ऊंचा उठा दिया है। इस जगह बाढ़ से हालात और ज्यादा भयावाह हो गए हैं क्योंकि समुद्र से आने वाले ज्वार में वृद्धि जारी है। फेरीबोट्स और गोंडोलस को पलट दिया गया है क्योंकि डूबते हुए शहर की सुरक्षा के लिए बनाए गए नए बाढ़ अवरोध टूट गए हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai