Afghanistan Blast: अफगानिस्तान से एक भीषण विस्फोट की खबर सामने आई है। जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए। यह बम धमाका ऐबक शहर में हुआ है। यह जानकारी न्यूज चैनल टोलोन्यूज ने दी है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी अफगानिस्तान में एक मदरसे में हुए बम धमाके में 10 बच्चों की मौत हो गई। विस्फोट दोपहर की नमाज के दौरान हुआ।

घटना की जांच शुरू

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने कहा, 'ऐबक में हुए विस्फोट में कई लोग घायल हो गए हैं। घटना की जांच शुरू कर दी गई है।' सोशल मीडिया पर कुछ फुटेज भी वायरल हो रहे हैं। जिसमें एक हॉल में खून से लथपथ शव दिखाई दे रहे हैं। स्थानीय मीडिया का कहना है कि तालिबान के अधिकारियों ने धमाके वाली जगह पर आम जनता के जाने पर रोक लगा दी है।

ISIS मस्जिदों को बना रहा निशाना

आईएसआईएस ने मस्जिदों और नमाज के दौरान धमाके किए हैं। खासकर अफगानिस्तान के शिया समुदाय पर निशाना बनाया है। इससे पहले अगस्त में काबुल में एक मस्जिद में हुए विस्फोट में 21 लोग मारे गए थे। वहीं अक्टूबर में काबुल के हजारा में एक स्कूल पर हमले में 52 लोग मारे गए थे। जिनमें अधिकांश लड़कियां थीं।

अफगानिस्तान में 97% आबादी गरीबी रेखा के नीचे

इधर तालिबानी शासन के बाद अफगानिस्तान में आर्थिक संकट आ गया है। एक सर्वे के अनुसार, खाद्य पदार्थों की कमी के कारण देश की 97% जनता गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही है। इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, सूखे और खराब शासन के कारण आधे से अधिक आबादी भोजन की गंभीर कमी से जूझ रही है। लोगों की आजीविका पर प्रभाव पड़ा है।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close