टोक्यो। जापान में आयोजित हो रही G-20 शिखर वार्ता में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं। यहां राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात होनी है। मगर, इससे पहले एक बार फिर ट्रंप ने टैरिफ का मामला उठा दिया है। गुरुवार सुबह ट्रंप ने ट्वीट किया कि वह पीएम मोदी से अपनी मुलाकात में टैरिफ बढ़ाने के मुद्दे को उठाएंगे। भारत टैरिफ में जो बढ़ोतरी कर रहा है, वह पूरी तरह से नामंजूर है।

ट्रंप ने लिखा- पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका पर भारत बहुत अधिक टैरिफ लगा रहा है। अभी हाल ही में टैरिफ में और भी वृद्धि हुई है। यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए। ट्रंप इससे पहले भी कई मौकों पर भारत की टैरिफ के मुद्दे पर आलोचना कर चुके हैं और फिर इस बार उन्होंने मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता से पहले इस मुद्दे को उठाया है।

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान कई अन्य मसलों पर भी चर्चा होगी। इसमें ईरान का मामला भी है। दरअसल, बीते दिनों ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान के हमले के आदेश को ऐन मौके पर वापस ले लिया था। हालांकि, इसके बाद अमेरिका ने ईरान पर कुछ और प्रतिबंध जरूर लगा दिए थे। अमेरिका और ईरान में युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है, जिसके प्रभाव से भारत भी अछूता नहीं है।

अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने से भारत को रोकने के लिए दबाव बढ़ा दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि ईरान आतंक फैलाने वाला देश है, जबकि भारत आतंक से पीड़ित देश है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai