वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भ्रष्टाचार और चीन पर निर्भरता को समाप्त करता है, तो अमेरिका एक बार फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन में शामिल होने पर विचार करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ के साथ अमेरिका के संबंधों को खत्म कर दिया और वैश्विक स्वास्थ्य निकाय पर आरोप लगाया कि वह दुनिया भर में तीन लाख 70,000 से अधिक लोगों की हत्या कर चुके कोरोना वायरस के बारे में दुनिया को गलत जानकारी साझा करने में चीन के साथ हाथ मिला रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एबीसी न्यूज से कहा कि डब्ल्यूएचओ को सुधार की जरूरत है। जैसा कि राष्ट्रपति ने कहा है कि अगर WHO ने सुधार किया, भ्रष्टाचार को समाप्त कर दिया और चीन पर निर्भरता खत्म कर दी, तो अमेरिका संगठन में वापस आने के लिए बहुत गंभीरता से विचार करेगा। अमेरिका ने कहा है कि वह 400 मिलियन अमेरिकन डॉलर WHO को देता था उस पैसे को खर्च करेगा, लेकिन अन्य अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य निकायों पर।

ओ ब्रायन ने कहा कि इस बीच, हम उस 400 मिलियन डॉलर की राशि को लेने जा रहे हैं, जो WHO पर खर्च करता है। इसकी तुलना में चीन 40 मिलियन डॉलर की राशि खर्च करता है। और हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि यह फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तक पहुंचे, ठीक वैसे ही जैसे हम अफ्रीका में PEPFAR के साथ कर रहे हैं।

ओ ब्रायन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अफ्रीका में एड्स और एचआईवी पीड़ितों की जान नहीं बचा रहा है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे उदार करदाता हैं, जो अफ्रीका में उन लोगों को बचा रहे हैं। हम डब्ल्यूएचओ के माध्यम से ऐसा नहीं कर रहे हैं। हम यह संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में कर रहे हैं। हम उसी पैसे को लेने जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह राशि डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स और रेड क्रॉस और दुनिया भर के अस्पतालों तक पहुंचे, जिन्हें इसकी आवश्यकता है। हम इस राशि को एक भ्रष्ट अंतरराष्ट्रीय संगठन के माध्यम से नहीं देने जा रहे हैं, जो चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से नियंत्रित है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना