AstraZeneca Plc ने सुरक्षा कारणों से Covid-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। हेल्थ न्यूज वेबसाइट स्टेट न्यूज ने बताया कि ट्रायल में शामिल एक शख्स में संदिग्ध रिएक्शन की वजह से इस वैक्सीन के ट्रायल को रोका गया है। यह प्रतिभागी अचानक बीमार पड़ गया है।

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा डेटा की समीक्षा करने के लिए अभी टीकाकरण की प्रक्रिया को रोका गया है। एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित Covid-19 वैक्सीन का ग्रेट ब्रिटेन समेत कई जगहों पर ट्रायल चल रहा है। ग्रेट ब्रिटेन में संदिग्ध गंभीर प्रतिकूल रिएक्शन के बाद इसका ट्रायल रोका गया है। स्टेट न्यूज के अनुसार इस मामले में ज्यादा डिटेल्स नहीं मिल पाए हैं और प्रतिभागी के ठीक होने के आसार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस प्रतिभागी की रीढ़ की हड्डी पर कुछ असर पड़ा है।

इस ट्रायल को निलंबित किए जाने की वजह से एस्ट्राजेनेका के अन्य वैक्सीन परीक्षणों पर प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा अन्य वैक्सीन निर्माताओं द्वारा किए जा रहे क्लिनिकल ट्रायल्स पर भी इसका असर पड़ेगा। एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने कहा, 'बड़े ट्रायल्स में, संयोग से प्रतिभागी बीमार पड़ता है, लेकिन इसकी स्वतंत्र रूप से समीक्षा की जानी चाहिए।' स्टेट न्यूज के अनुसार, गंभीर प्रतिकूल रिएक्शंस अलग-अलग होती है और इनमें अस्पताल में भर्ती होना, जीवन के लिए खतरनाक बीमारी और मौत का खतरा भी हो सकता है।

नौ प्रमुख अमेरिकी और यूरोपीय वैक्सीन निर्माताओं ने प्रयोगात्मक टीकों के लिए सुरक्षा और प्रभावकारिता मानकों को बनाए रखने का संकल्प लिया। कई कंपनियों ने इस बात पर चिंता जताई कि वैक्सीन जल्दी मार्केट में लाने के राजनीतिक दवाब की वजह से सुरक्षा मापदंडों के साथ समझौता किए जाने की आशंका बनी हुई है। कंपनियों ने कहा कि वे वैज्ञानिक प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखेंगे, क्योंकि वे Covid-19 टीके की दिशा में काम कर रहे हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020