Australia Elections: ऑस्ट्रेलिया के रूढ़िवादी प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को चुनावी हार मान ली, इसके कुछ घंटे बाद मतदाताओं ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी पार्टी की निष्क्रियता की कड़ी फटकार लगाई। मॉरिसन ने अपनी लिबरल पार्टी के लिए अपनी हार को स्वीकार किया। उनकी पार्टी ने पिछले एक दशक से ऑस्ट्रेलिया पर शासन किया है। उन्होंने सिडनी में समर्थकों से कहा, "आज रात मैंने विपक्ष के नेता और आने वाले प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज़ से बात की है और मैंने उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी है। ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग के अनुसार सात मिलियन से अधिक लोगों ने जल्दी या डाक मतपत्र डाले।

लगभग आधे मतों की गिनती के साथ अल्बानी को संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनाने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अभी तक एक पूर्ण बहुमत हासिल नहीं किया था। उनकी सफलता तीन साल बाद एक महामारी और जलवायु-बिगड़ती झाड़ियों, सूखे और बाढ़ से चिह्नित हुई जिसने लाखों ऑस्ट्रेलियाई लोगों के जीवन को प्रभावित किया।

एक ऑस्ट्रेलियाई ग्रीन्स नेता एडम बैंड्ट ने कहा, लोग कह रहे हैं कि जलवायु संकट कुछ ऐसा है जिस पर वे कार्रवाई चाहते हैं। हमें अभी तीन साल का सूखा पड़ा है, और फिर आग और अब बाढ़ और फिर बाढ़। अल्बानीज़ ने ऑस्ट्रेलिया के "जलवायु युद्धों" को समाप्त करने, अधिक महत्वाकांक्षी उत्सर्जन लक्ष्यों को अपनाने और एक संघीय भ्रष्टाचार प्रहरी शुरू करने की कसम खाई है।

लेकिन उन्होंने कोयले के इस्तेमाल को चरणबद्ध तरीके से बंद करने या नई कोयला खदानों को खोलने से रोकने के आह्वान को ठुकरा दिया। इससे पहले शनिवार को, अल्बनीज़ ने मतदाताओं से देश चलाने में अपनी केंद्र-वामपंथी पार्टी को हटाने के लिए कहा और लोगों से "विभाजनकारी" प्रधान मंत्री को खारिज करने का आग्रह किया।

लेबर नेता ने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई" किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं जो निष्पक्ष हो, कोई ऐसा व्यक्ति हो जो 'गलती करने पर नाराज हो जाए'। चार राज्यों के चुनाव-पूर्व संध्या के दौरान एडिलेड में बोलते हुए, अल्बानीज़ ने अपनी व्यक्तिगत यात्रा को प्रतिबिंबित किया।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close