Barack Obama on Rahul Gandhi: बिहार विधानसभा चुनाव समेत मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद जवाब देना भारी पड़ रहा है। इस बीच, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को बारे में कुछ ऐसी बातें लिखी हैं, जो पार्टी को और असहज करेंगी। बराक ओबामा ने राहुल गांधी को नर्वस करार दिया है। अपनी किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में बराकर ने लिखा, 'राहुल गांधी में एक ऐसे घबराए हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना कोर्ट पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें विषय में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जुनून की कमी है।

बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी के बारे में और क्या लिखा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी इस किताब में तमाम मुद्दों पर अपने विचार रखे हैं। साथ ही सभी बड़े नेताओं के लिए अपनी राय भी लिखी है। किताब में उन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र किया है। अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने अब किताब की समीक्षा की है। यहीं से राहुल गांधी के बारे में ओबामा के विचार सामने आए हैं।

बराक ओबामा ने सोनिया गांधी पर भी कमेंट किया है। उन्होंने लिखा है, 'हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।' वहीं ओबामा की नजर में मनमोहन सिंह अगाध निष्ठा रखने वाले शख्स हैं।

ओबामा की किताब में लिखी इन बातों से भारत में सियासी बवाल आ सकता है। ये बातें भी तब सामने आई हैं जब कहा जा रहा है कि बिहार में तेजस्वी यादव इसलिए मुख्यमंत्री नहीं बन पाए, क्योंकि महागठबंधन में कांग्रेस कमजोर कड़ी साबित हुई। मध्य प्रदेश में भी सत्ता कांग्रेस के हाथ से जा चुकी है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021