स्विट्जरलैंड। Beznau Nuclear Plant : स्विटजरलैंड के बेजानू संयंत्र में यूरोप का सबसे पुराना परमाणु रिएक्टर अगले हफ्ते 50 साल का हो जाएगा। पर्यावरणविदों का कहना है कि यह किसी परमाणु संयंत्र के लिए खतरनाक रूप से लंबा एक समय है और उनकी मांग है कि इस संयंत्र को तुरंत बंद कर दिया जाए। इस संयंत्र का वाणिज्यिक संचालन 9 दिसंबर, 1969 को जर्मन सीमा के पास आरगाउ में शुरू हुआ था।

पचास साल बाद इमारत के रिएक्टर-1 की नीली दीवार पर सफेद अक्षरों में जर्मन भाषा में एक संदेश लिखा गया है- वर्ष 1969-2019। सेवा के तीन लाख 55 हजार घंटे। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के अनुसार, अक्टूबर 1969 में ऑनलाइन होने के बाद आज भी ऑपरेशन की हालत में है। इसके बाद पश्चिमी भारत के तारापुर में स्थिति रिएक्टर 1 और 2 का नंबर आता है, जो पुराने होने के बाद भी ऑपरेशनल हैं।

स्विस पावर कंपनी एक्सपो (Axpo) द्वारा संचालित प्लांट के निदेशक माइकल डोस्ट ने इस साल के शुरू में स्विट्जरलैंड के पहले परमाणु संयंत्र में मीडिया दौरे के दौरान कहा था कि यहां काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि वह औद्योगिक इतिहास के ऐसे उत्पादक स्मारक में वर्तमान में काम करके गर्व महसूस कर रहे थे।

प्लांट के दो अन्य उम्रदराज रिएक्टर (1971 में शुरू हुए रिएक्टर 2) स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े शहर ज्यूरिख के बिजली की खपत के दोगुने के बराबर - 6,000 गीगावाट प्रति घंटे के हिसाब से बिजली उत्पन्न करते हैं। 1960 के दशक के बड़े नियंत्रण पैनलों और रंगीन बटन वाले कमांड सेंटर को दिखाते हुए माइकल ने कहा कि प्लांट की उम्र कोई मसला नहीं है। हाल ही के दशकों में इसके कई पुर्जों को बदल दिया गया है और नए उपकरणों को लगाया गया है। लिहाजा, हम सभी तकनीकी जरूरतों को पूरा करते हैं, जो परमाणु संयंत्र में होनी चाहिए। यहां पर बहुत काम किया गया है।

स्विस न्यूक्लियर सेफ्टी इंस्पेक्टरेट (ईएनएसआई) ने बताया है कि महत्वपूर्ण उपकरणों को अपडेट करने की वजह से बेजानू 1 ने साबित किया है कि वह सभी नियामक जरूरतों को पूरा करता है। मगर, आलोचकों ने चेतावनी दी कि रेनोवेशन (पुनरुद्धार) से रिएक्टर की इतनी अधिक उम्र की क्षतिपूर्ति नहीं हो सकती है। ग्रीनपीस स्विट्जरलैंड के एक परमाणु विशेषज्ञ फ्लोरियन कैसर ने कहा कि मैं पूरी तरह से स्वीकार करता हूं कि इस संयंत्र में बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। मगर, आप वोक्सवैगन बीटल में सिक्योरिटी अपडेट करके उसे टेस्ला में नहीं बदल सकते।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket