काबुल । पाकिस्तान के आतंकी भारत के साथ अफगानिस्तान में भी घुसपैठ कर रहे हैं, लेकिन पाक आतंकियों को भारत के समान ही अब अफगानिस्तान में भी मुंह की खानी पड़ रही है। अफगानिस्तान सरकार ने अब बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में समझौते का उल्लंघन कर हिंसा फैलाने वाले तालिबानी लड़ाकों का साथ पाकिस्तान के आतंकवादी भी दे रहे हैं। अफगानिस्तान की सरकार ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि एक माह से 77 तालिबानियों के साथ ही 152 पाकिस्तानी लड़ाके मारे गए हैं।

अफगान मंत्री ने बताई पाक आतंकियों की पूरी सूची

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने पत्रकारों से सामने पूरी सूची दी है, जिन पाक आतंकियों को मारा जा चुका है। मंत्री एरियन ने बताया कि ये पाकिस्तानी लड़ाके हेलमंद प्रांत में अफगान सेना से लड़ाई में ढेर किए गए। मारे गए तालिबानियों में 20 ऐसे कमांडर थे, जो हेलमंद प्रांत में 50 से लेकर 100 लड़ाकों के ग्रुप को संचालित कर रहे थे। उन 20 कमांडर की भी सूची सार्वजनिक की गई है।

इस प्रांत में पाकिस्तानी लड़ाकों के साथ दस ऐसे कमांडर थे जो उरुजगन, कंधार और गजनी से आए थे। उन्होंने बताया कि अभी भी अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांतों में हिंसा चल रही है, लेकिन अफगान सेना यहां उनको पूरी तरह से शिकस्त दिए है। हमलों में 134 नागरिकों की भी मौत हुई है।

अफगानिस्तान जाएंगे पाक प्रधानमंत्री इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले सप्ताह अफगानिस्तान जाने वाले हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली अफगान यात्रा है। अफगान सरकार ने भी पाक प्रधानमंत्री की यात्रा की पुष्टि कर दी है। हालांकि अभी यात्रा की तारीख तय नहीं की गई है।

पाक प्रधानमंत्री की यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब अफगानिस्तान सरकार की तालिबान से शांति वार्ता चल रही है और बातचीत कुछ आगे बढ़ी है। हालांकि हिंसा का दौर भी साथ में जारी है। इमरान यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अशरफ गनी और सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि पाकिस्तान तालिबान से सुलह वार्ता में अहम भूमिका निभा रहा है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस