Space Travel: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अंतरिक्ष की यात्रा कर सकुशल वापस लौट आए हैं। उनके साथ यात्रा में तीन और लोग थे, जिनमें उनके भाई मार्क, एविएटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन शामिल हैं। इन्होंने करीब 11 मिनट की स्पेस यात्रा पूरी कर ली और सफलतापूर्वक धरती पर लौट आए। यात्रा पूरी करने के बाद स्पेस कैप्सूल ने टेक्सास में लैंडिंग की। दुनियाभर की निगाहें इस अंतरिक्ष यात्रा पर टिकी हुई थीं, क्योंकि इसकी कामयाबी से स्पेस टूरिज्म का एक नया बिजनेस टिका हुआ है। कुछ दिनों पहले ही ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी। माना जा रहा है कि एक बार सुरक्षित साबित होने पर दुनिया में अरबपतियों में स्पेस ट्रैवल की रेस शुरू हो जाएगी।

बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन (Blue Origin) के न्यू शेपर्ड लॉन्चिंग व्हीकल के जरिए अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस यात्रा के दौरान दो नये रिकॉर्ड भी बने। पहला रिकॉर्ड ये रहा कि 82 साल की वैली फंक स्पेस में जाने वालीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गई। वहीं, दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन स्पेस में जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि 1969 में 20 जुलाई को ही नील ऑर्मस्ट्रांग ने चांद पर कदम रखा था।

बता दें कि जेफ बेजोस ने ब्लू ऑरिजिन की स्थापना 2000 में की थी। न्यू शेपर्ड के जरिए 2015 से ही 15 से अधिक बार मानवरहित मिशनों को लेकर टेस्ट किया गया था। लेकिन ये पहला मौका था जब इंसानों को इसके जरिए स्पेस में भेजा गया था। गौरतलब है कि स्पेस टूर को लेकर दुनिया की कई कंपनियां मैदान में हैं. इसमें एलन मस्क (Elon Musk) की SpaceX और रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) की वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) सबसे आगे चल रही हैं। 2021 में कंपनी की 2 और ऐसी फ्लाइट्स शेड्यूल्ड हैं।

जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष यात्रा के बाद कहा वे पृथ्‍वी की सुंदरता से चकित हैं

अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस ने मंगलवार को सबऑर्बिटल उड़ान के दौरान ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष में तैरते हुए उनका और चालक दल के अन्य सदस्यों का एक वीडियो शेयर किया। ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड चालक दल के सदस्यों ने अंतरिक्ष की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा, कार्मन लाइन के ऊपर यात्रा करने के बाद पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर लगभग जीरो ग्रेविटी का अनुभव किया।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए वीडियो में, जेफ बेजोस, उनके भाई मार्क, वैली फंक और ओलिव डेमेन को अंतरिक्ष कैप्सूल के अंदर तैरते हुए देखा जा सकता है। 93-सेकंड की लंबी अवधि की इस वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि चालक दल के सदस्य पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर जीरो ग्रेविटी का अनुभव कर रहे हैं, जब उन्होंने अंतरिक्ष की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा, कार्मन लाइन से ऊपर की यात्रा की।

जब वे लगभग शून्य गुरुत्वाकर्षण में कलाबाजी कर रहे थे, पृथ्वी अंतरिक्ष यान की विशाल खिड़कियों के माध्यम से पृष्ठभूमि में दिखाई दे रही थी। बेजोस ने सफल उड़ान के बाद संवाददाताओं से कहा, वे पृथ्वी और उसकी सुंदरता से चकित और चकित हैं। 82 वर्षीय वैली फंक, जो अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं, को कहते हुए सुना जा सकता है, "शानदार... यह बहुत अच्छा है...मुझे यह पसंद है।"

यह किसी भी एक वाणिज्यिक कंपनी के इतिहास में पहली बार था जब एक निजी लॉन्च रेंज से निजी तौर पर वित्त पोषित और निर्मित अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया गया था। इस महीने में निजी कंपनियों से दो सफल क्रू सबऑर्बिटल उड़ानें देखी गई हैं, जिसमें अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से बाजी मारी। ब्रैनसन ने ब्लू ओरिजिन क्रू को वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान में प्रमुख मील के पत्थर के लिए बधाई दी।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags