न्यूयॉर्क। अमेरिका के सबसे अमीर अश्वेत रॉबर्ट एफ स्मिथ ने करीब 400 छात्रों का चार करोड़ डॉलर यानी करीब 280 करोड़ रुपये का एजुकेशन लोन चुकाने का एलान किया है।रॉबर्ट एफ स्मिथ ने यह बात अटलांटा स्थित मोरहाउस कॉलेज के दीक्षांत समारोह में शिरकत करते हुए कही। स्मिथ ने जैसे ही लोन चुकाने की बात कही कई छात्र खुशी के मारे रो पड़े। रॉबर्ट स्मिथ सॉफ्टवेयर डाटा और प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करने वाली कंपनी विस्टा इक्विटी पार्टनर के संस्थापक और सीईओ हैं।

मोरहाउस ने इसको कॉलेज को मिला अब तक का सबसे बड़ा तोहफा बताया है। अमेरिका में अश्वेत नागरिकों के अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर भी इसी कॉलेज से पढ़े थे। छात्रों का कर्ज चुकाने की घोषणा करते हुए स्मिथ ने कहा कि अमेरिका में आठ पीढ़ियों से रह रहे मेरे परिवार की तरफ से मैं एक छोटी सी कोशिश करने जा रहा हूं। यह मेरी क्लास है और मेरा परिवार इनका कर्ज अदा करेगा।

छात्रों ने खड़े होकर स्मिथ की इस घोषणा का स्वागत किया। कुछ छात्रों का कहना है कि पढ़ाई खत्म करने के बाद कई साल तक उनकी कमाई का आधा हिस्सा इस कर्ज को चुकाने में चला जाता।

Posted By: Yogendra Sharma