Boris Johnson Profile: ब्रिटेन की राजनीति में बड़ा उथल-पुथल देखने को मिल रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से हटने को तैयार हो गए हैं। ऐसे में उनकी पीएम कुर्सी भी जाने वाली है। हालांकि नए नेता का इलेक्शन होने तक वह प्रधानमंत्री के पद पर रहेंगे। डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार 58 वर्षीय जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी रहेंगे। जब तक पार्टी सम्मेलन में नया नेता नहीं चुनती है। कंजर्वेटिव पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होगा।

बोरिस जॉनसन जल्द ही औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की घोषणा करने वाले हैं। ऋषि सुनक के वित्त मंत्री के तौर पर इस्तीफा देने के बाद नदीम जहावी को नया फाइनेंस मिनिस्टर बनाया गया। वहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने कार्यकाल के दौरान हमेशा सुर्खियों में बने रहे। बोरिस कई बार विवादित बयानों के कारण चर्चाओं में रहे। वहीं उनका निजी जीवन भी सुर्खियों में रहा।

सात बच्चों के पिता बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन 7 बच्चों के पिता हैं। उन्होंने 1987 में एलेग्रा मोस्टिन ओवेन से शादी की। इस वेडिंग से बोरिस के बच्चे नहीं हैं। 1993 में उनका तलाक हो गया। इसी साल बोरिस ने मारियाना व्हीलर से दूसरी शादी की। मारियाना से बोरिस जॉनसन के चार बच्चे हैं। जिनके नाम लारा लेटिस, मिलो आर्थर, कैसिया पीचिस और थियोडोर अपोलो है। दोनों 2020 में अलग हो गए। बोरिस ने 2021 में कैरी सायमंड्स से तीसरी शादी की। जिनसे उनके दो बच्चे हैं।

जॉनसन और कैरी की शादी रही चर्चा में

बोरिस जॉनसन और कैरी सायमंड्स ने लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट किया। इस दौरान दोनों के रिलेशन को लेकर काफी चर्चा रही। दरअसल जॉनसन और कैरी के बीच उम्र का फासला करीब 25 साल का है। शादी के समय जॉनसन 57 वर्ष और कैरी 33 साल की थीं। दिलचस्प बात यह है कि इनकी वेडिंग के समय बोरिस का बड़ा बेटा मिलो आर्थर 26 साल का था। ऐसे में उसकी सौतली मां सिर्फ 7 साल बड़ी है।

बोरिस जॉनसन के विवादित बयान

- वर्ष 2018 में द टेलीग्राफ में लिखे एक कॉलम में बोरिस जॉनसन ने लिखा था कि जो औरतें बुर्का पहनती हैं। वह किसी बैंक लुटेरों की तरह लगती हैं। जॉनसन ने कहा था, यह हास्यास्पद है कि लोग लेटर बॉक्स की तरह सड़कों पर घूमना पसंद करते हैं।

- बोरिस जॉनसन का एक लेख द गार्जियन में पब्लिश हुआ था। जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लाम के कारण मुस्लिम पश्चिमी देशों से सदियों के लिए पीछे छूट गए हैं।

- बोरिस जॉनसन ने एक आर्टिकल में लिखा था कि दुनिया के कई हिस्सों में इस्लाम ने विकास का रास्ता रोक दिया है। उन्होंने कहा था, मुस्लिम दुनिया जितना पिछड़ती गई। उतनी ही ज्यादा नफरत और संशय की भावना पैदा हो गई।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close