रियो डी जेनेरियो। ब्राजील के युवा कलाकार एमारिल्डो सिल्वा जो काम कर रहे हैं, उसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे। वह जानवरों के लिए आरामदायक और बेहतरीन बेड बना रहे हैं। बीते करीब डेढ़ साल से वह सड़कों पर फेंके गए बेकार टायर्स को जमाकर यह काम कर रहे हैं।

वह बेकार टायर्स से आरामदायक और शानदार बेड बना रहे हैं। अब उनके काम को लोगों को समर्थन भी मिल रहा है। इस काम की शुरुआत दो साल पहले उस वक्त हुई थी, जब उन्होंने अतिरिक्त आय के लिए लोगों द्वारा सड़कों पर फेंके गए कचरे से पैसा कमाने के तरीके पर विचार किया था। उन्हें हमेशा से ही बेकार और उपयोग में नहीं आने वाली चीजों से हस्तशिल्प बनाने में मजा आता था।


बेकार चीजों से कुछ नया बनाकर वह न सिर्फ पर्यावरण की भलाई में योगदान दे रहे हैं, बल्कि इस प्रक्रिया में उन्होंने कुछ अतिरिक्त डॉलर भी कमाए हैं। एमारिल्डो ने महसूस किया कि सड़क पर पड़े रहने वाले पुराने टायरों का इस्तेमाल आवारा डॉगीज रहने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। इसे देखकर जानवरों को घर की भावना दिलाने और इसे और अधिक आरामदायक बनाने का विचार उनके मन में आया।

एमारिल्डो सड़क पर पड़े टायर्स को घर लाते हैं और उसे अपने घर के पीछे रखते हैं। इन टायर्स को रखने के लिए उन्होंने अपने एक कमरे को खाली कर दिया है। टायर्स को अलग करने के बाद वे उन्हें धोते हैं, काटते हैं और पेंट करके नया स्वरूप देते हैं। इन टायर्स पर वे उन जानवरों का नाम भी लिखते हैं, जिनके लिए उन्हें बनाया गया है।

वह कहते हैं कि मुझे जानवरों की मदद करना और क्राफ्ट बनाना अच्छा लगता है। मैंने अपनी इन दोनों चाहतों को मिला दिया और सामाजिक पर्यावर्णीय प्रभाव देने के लिए नए आइडियाज का इस्तेमाल किया।

Posted By: