Britain Political Crisis: बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। देश के नाम संबोधन में उन्होंने इसका ऐलान किया। जॉनसन ने कहा कि अब उनकी कंजरवेटिव पार्टी एक नए नेता और प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी। तब तक वह पद पर बने रहेंगे। ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों की बगावत के चलते प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मजबूरन इस्तीफा देना पड़ा। बीते 48 घंटे में बोरिस जॉनसन कैबिनेट के करीब 40 मंत्री अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। इस्तीफा देने वालों में कुछ संसदीय सचिव भी शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद शुरू हुआ इस्तीफे का सिलसिला लगातार चलता रहा और एक के बाद एख मंत्री इस्तीफा देने लगे। वित्तीय सेवा सचिव जॉन ग्लेन, सुरक्षा सचिव राचेल मैकलीन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीर, आवास और समुदाय के जूनियर मंत्री नील ओ'ब्रायन और शिक्षा विभाग के जूनियर सचिव एलेक्स बरगर्ट सहित कई लोगों ने अभी तक इस्तीफा दे दिया है।

वरिष्ठ मंत्री बोले, बोरिस जॉनसन पद छोड़ देना चाहिए

इस बीच बोरिस जॉनसन सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने बुधवार शाम को प्रधानमंत्री के आवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट गए और उन्हें पद छोड़ने के लिए सलाह दी। इन मंत्रियों में गृह मंत्री प्रीति पटेल भी शामिल थीं, जो उनकी कट्टर समर्थक मानी जाती थीं। ऐसा माना जा रहा है कि 15 से अधिक मंत्रियों ने अगले चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की संभावनाओं को सुधारने के लिए नेतृत्व परिवर्तन पर जोर दिया था।

ऋषि सुनक ने दिया संकेत, अब नहीं लेंगे कोई पद

इस बीच वित्त मंत्री के पद पर पहुंचे भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने संकेत दिया है कि व अब राजनीति में कोई पद नहीं लेंगे। ऋषि ने पार्टी के पूर्व उप मुख्य सचेतक क्रिस पिंचर का नाम लिए बिना उन्हें एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त करने के लिए प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन पर निशाना साधा। गौरतलब है कि वित्त मंत्री ऋषि सनक सहित दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद ही पीएम बोरिस जॉनसन ने दो नए मंत्रियों की नियुक्ति की है। अब नदीम जाहवी को ऋषि सुनक की जगह ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है, वहीं साजिद जावेद की जगह स्टीव बार्कले को नया स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close