लंदन। भगवान शिव की एक प्राचीन और अमूल्य प्रतिमा को लौटाने के लिए ब्रिटेन तैयार हो गया है। राजस्थान के एक मंदिर से चुराई गई प्रतिमा को ब्रिटेन में तस्करी कर ले जाया गया था और अब इसे भारत में अपने सही स्थान पर वापस लाने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि 9 वीं शताब्दी के अंत में राजस्थान की "प्रतिहार" शैली में बनाई गई 4 फुट ऊंची प्रतिमा को 1998 में राजस्थान के बरौली के गेटेश्वर मंदिर से चुराया गया था।

बाद में यह सामने आया कि प्रतिमा को यूनाइटेड किंगडम में लाया गया था, जहां एक अमीर निजी संग्रहकर्ता के संग्रह के बीच इसकी खोज की गई थी। ब्रिटिश अधिकारियों और भारतीय अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों के बाद साल 2005 में लंदन में मूर्ति को संग्राहक ने भारतीय उच्चायोग को सौंप दिया था।

तब से शिव की प्रतिमा लंदन के दिल में ऐतिहासिक और भव्य इंडिया हाउस में रखी है। यह प्रतिमा जटामाकुटा और त्रिनेत्र के साथ एक "चातुरा" मुद्रा में है। साल 2017 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों को मूर्ति का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया गया था। उन्होंने पुष्टि करते हुए कहा था कि यह वास्तव में बरौली में मंदिर से चोरी की गई मूर्ति थी। यह मूर्ति अब राजस्थान में अपने मूल स्थान पर वापस आने के लिए तैयार है।

यह भारत से चोरी की गई अनमोल कलाकृतियों और प्राचीन वस्तुओं की एक कड़ी में नवीनतम है, जिसका पता भारत सरकार और यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी में इसके समकक्षों द्वारा चलाए गए अभियानों में लगाया गया है। प्रमुख उदाहरणों में प्रसिद्ध ब्रह्मा-ब्राह्मणी मूर्तिकला शामिल है, जो विश्व धरोहर रानी-की वाव से चुराई गई थी और साल 2017 में इसे एएसआई को वापस कर दिया गया था।

अगले वर्ष लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा भागवान बुद्ध की 12वीं शताब्दी की कांस्य प्रतिमा को उच्चायुक्त को सौंप दिया गया। इसे 2019 में वित्त मंत्री द्वारा संस्कृति राज्य मंत्री को सौंप दिया गया था। 15 अगस्त 2019 को दो अन्य प्राचीन वस्तुएं, नवनीत कृष्ण की 17वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति और दूसरी शताब्दी के चूना पत्थर के नक्काशीदार स्तंभ आकृति को संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास द्वारा उच्चायुक्त को लौटा दिया गया।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan