बेरूत। लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित ब्रिटिश दूतावास में तैनात मिहला डिप्लोमैट रिबेका डाइक्स की रेप के बाद हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि गला घोंटकर उसकी हत्या की गई है।

लेबनान के सुरक्षाबलों को 30 साल की रिबेका का शव एक सड़क के किनारे से मिला था। वह जनवरी 2017 से बेरूत में अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग के लिए कार्यक्रम एवं नीति प्रबंधक के तौर पर काम कर रही थीं।

इस मामले में छानबीन शुरू कर दी गई है। जांच में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हत्या का कारण राजनीतिक नहीं लगता है। रेबेका की हत्या से ब्रिटेन अवाक रह गया है। वहां के अखबारों के पहले पन्ने पर उसकी तस्वीर छपी है।

रिबेका के परिवार ने कहा कि हम रिबेका की मृत्यु से बुरी तरह आहत हैं, यह हमारे लिए एक अपूर्णीय क्षति है। हम यह जानने की कोशिश में लगे हैं कि उसके साथ ऐसा क्यों हुआ। मीडिया हमारी निजता का सम्मान करे।

रिबेका के परिवार ने मीडिया से उनकी प्राइवेसी का सम्मान करने का अनुरोध किया। ब्रिटेन के इंटरनेशनल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने कहा कि हम रिबेका के परिवार और उनके मित्रों के प्रति इस बहुत ही कठिन घड़ी में अपनी संवेदना प्रकट करते हैं।

रिबेका की मौत के पीछे की वजहों को जानने के लिए पुलिस इंवेस्टिगेशन जारी है और हम अपने स्तर से लेबनान सुरक्षाबलों को पूरा सहयोग दे रहे हैं।

Posted By: