ब्रिटेन में अगले सप्ताह से लोगों को मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। वहीं कर्मचारियाों का वर्क फ्रॉम होम भी खत्म होगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंध अगले गुरुवार से समाप्त हो जाएंगे।

वैक्सीन प्रमाणपत्र की नहीं जरूरत

पीएम जॉनसन ने कहा, 'कोरोना वायरस को लेकर नए विश्लेषण में सामने आया है कि मौजूदा लहर की चरम अवस्था गुजर गई है।' इसलिए अब पाबंदियों की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि

अब लोग ऑफिस में जाकर काम कर सकेंगे। उन्हें अपने पास वैक्सीन का प्रमाणपत्र भी नहीं रखना होगा।

अमेरिका में फ्री एन95 मास्क वितरण

ब्रिटेन जहां मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर रहा है। वहीं अमेरिका मास्क पहनने पर जोर दे रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन अगले सप्ताह से 40 करोड़ एन95 मास्क का फ्री वितरण करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि देशभर में दवा की दुकानों पर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ये मास्क उपलब्ध होंगे।

टोक्यो में सख्त पाबंदियां लागू की सिफारिश

जापान ने टोक्यो समेत कई शहरों में सख्त पाबंदियां लगाने का फैसला किया है। रेस्तरां को खोलने का समय कम किया जाएगा। सरकार की तरफ से गठित एक समिति ने 13 क्षेत्रों में तीन हफ्ते के लिए सख्त पाबंदियां लागू करने की सिफारिश की थी। जिसके बाद यह निर्णय किया गया है। टोक्यो में बुधवार को कोविड-19 के 7377 नए केस दर्ज हुए।

ऑस्ट्रेलिया में जानवरों का होगा वैक्सीनेशन

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना महामारी से बचाने के लिए पालतु जानवरों का वैक्सीनेशन होगा। करीब 2.9 करोड़ जानवरों को टीका लगाया जाएगा। यह वैक्सीन रूस में तैयार की गई है।

Posted By: Sandeep Chourey