वर्क फ्रॉम होम के फायदे हैं, तो नुकसान भी। खास तौर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हुई लापरवाही शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। कुछ ऐसा ही हुआ कनाडा (Canada) की संसद के एक सदस्य विलियम अमोस (William Amos) के साथ, जो हाउस ऑफ कॉमन्स की वीडियो मीटिंग के दौरान पूरी तरह निर्वस्त्र देखे गए। आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोविड की वजह से कई कनाडाई सांसद वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही संसदीय सत्रों में हिस्सा ले रहे हैं।

विलियम अमोस 2015 से क्यूबेक जिले का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। द कनाडियन प्रेस को मिले एक स्क्रीनशॉट में अमोस एक डेस्क के पीछे खड़े दिख रहे हैं, जिसमें वो पूरा तरह नंगे दिख रहे हैं और सिर्फ एक मोबाइल ने किसी तरह उनकी इज्जत ढंक ली। इसके सामने आने पर अमोस ने ई-मेल के जरिए सफाई देते हुए कहा कि यह दुर्भाग्य से हुई गलती थी। जॉगिंग से लौटने के बाद मैं कार्यस्थल पर पहने जाने वाले कपड़े बदल रहा था, लेकिन गलती से मेरा वीडियो ऑन हो गया। अनजाने में हुई इस गलती के लिए मैं हाउस ऑफ कॉमन्स के अपने साथियों से दिल से माफी मांगता हूं।

विपक्षी सदस्यों ने बाद में इस मुद्दे को प्रश्नकाल के दौरान सदन में उठाया और सुझाव दिया कि सभी पुरुष सदस्यों को संसदीय मर्यादा के अनुरूप ट्राउजर, अंडरवियर, शर्ट और एक जैकेट तथा टाई पहननी चाहिए। स्पीकर ने इस सुझाव के लिए धन्यवाद दिया और सांसदों को हिदायत दी कि वे कैमरे और माइक्रोफोन के करीब रहने के दौरान सतर्कता बरतें।

वैसे, भारत में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी है। इसलिए ध्यान रखें कि ये हर किसी के लिए एक चेतावनी है। किसी भी ऑनलाइन मीडिंग में शामिल होने से पहले ये मानकर चलें कि कैमरा हमेशा ऑन है। अगर ऐसा नहीं किया तो आपको भी अमोस की तरह अपमानित होना पड़ेगा।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags