Carnivorous Plant। दुनियाभर में वनस्पतियों की भी कई ऐसी प्रजातियां पाई जाती है, जिसके बारे में हम आज भी कुछ नहीं जानते हैं और वनस्पति वैज्ञानिक लगातार ऐसे पेड़ पौधों के बारे में खोज करते रहते हैं। अब हाल ही में वनस्पति वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मांसाहारी पौधे की खोज की है, जो जमीन के अंदर रेंगने वाले कीड़ों को अपना शिकार बनाता है और उन्हें खाकर खत्म कर देता है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह पौधा पिचर प्लांट (Pitcher Plant) की एक नई प्रजाति है, जो जमीन के नीचे रहने वाले कीड़ों का शिकार करता है। सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि पिचर प्लांट अपनी अनोखी पत्तियों के जरिए कीड़ों को शिकार बनाता है लेकिन हाल ही में खोजा गया यह पौधा जमीन के अंदर रेंगने वाले कीड़ों की भी शिकार बना लेता है।

बेलनाकार घड़े जैसा है पौधे का आकार

रेंगने वाले कीड़ों को शिकार बनाने वाला यह पौधा लंबे आकार के साथ बेलनाकार घड़े जैसा होता है, जिनमें ऊपर की तरफ एक खुला मुख और नीचे की ओर एक बंद तल होता है। जब कीड़े इस पौधे के करीब आते हैं तो आकर्षित होकर चिकने किनारों पर बैठते ही फिसलकर बेलनाकार पौधे के भीतर गिर जाते हैं। ये कीड़े पौधे के तल में मौजूद द्रव्य में डूब जाते हैं। कुछ देर बाद कीट द्रव्य में घुल जाता है और पौधे इन्हें हजम कर जाते हैं।

जमीन के नीचे अंकुरित होते हैं ये पौधे

शोधकर्ताओं ने बताया है कि ये पौधे जमीन के नीचे अंकुरित होते हैं। इनके पिचर 11 सेमी तक लंबे थे, जो मिट्टी में रहने वाले शिकार जैसे चींटी और घुन को अपना शिकार बनाते हैं। इस प्लांट को नेपेंथेस पुडिका (Nepenthes pudica) नाम दिया गया है। पुडिका शब्द लैटिन भाषा के 'Pudicus' से लिया गया है जिसका मतलब होता है 'शर्मीला' (Bashful)।

जमीन के अंदर शिकार करने वाला पहला पौधा खोजा

कीड़ों को शिकार करने वाले वैसे तो कई पौधे होते हैं, लेकिन यह पौधा इसलिए खास है क्योंकि पहली बार एक ऐसा 'अंडरग्राउंड शिकारी' पौधा खोजा गया है जो जमीन के नीचे मौजूद कीटों को शिकार बनाता हो।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close