Chandrayaan 2 Lander Vikram On Moon Surface: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने चंद्रमा (Moon) की सतह पर चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर का पता लगाना का दावा किया है। नासा के मुताबिकर, उसे विक्रम लैंडर का मलबा नजर आया है। इसकी तस्वीर भी जारी की गई है। बता दें, इसरो ने 7 सितंबर को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करते समय विक्रम लैंडर से सम्पर्क खो दिया था। नासा ने अपने ट्वीव में लिखा है - "यह तस्वीर उसके लूनर रीकॉन्सेन्स ऑर्बिटर (एलआरओ) द्वारा क्लिक की गई है, जिसमें विक्रम की लैंडिंग साइट और वहां फैला मलबा दिखाई दे रहा है।" तस्‍वीर में नीले और हरे डॉट्स के माध्‍यम से विक्रम लैंडर के मलबे वाला क्षेत्र दिखाया गया है।

नासा के मुताबिक, उसने 26 सितंबर को विक्रम लैंडर की क्रैश साइट की एक इमेज जारी की थी और लोगों को विक्रम लैंडर के संकेतों का पता लगाने को कहा था। इसके बाद शनमुगा सुब्रमण्यन नामक शख्स ने मलबे की पहचान का दावा करते हुए नासा से संपर्क किया। शानमुगा ने क्रैश साइट के उत्तर-पश्चिम में लगभग 750 मीटर दूरी मलबे की पहचान की।

बता दें, नासा ने 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से जीएसएलवी मार्क III रॉकेट की मदद से चंद्रयान 2 को लॉन्च किया था। मिशन को मूल रूप से 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था, लेकिन तकनीकी खराबी का पता चलने के बाद लॉन्चिंग से एक घंटे पहले ही मिशन रोक दिया गया था।

Posted By: Arvind Dubey