Charles III: महारानी एलिजाबेथ की निधन के बाद चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के महाराज बन गए हैं। सेंट जेम्स पैलेस में परिग्रहण परिषद की बैठक में चार्ल्स III को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किया गया।इस मौके पर क्वीन कंसोर्ट कैमिला, प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम, पीएम लिज़ ट्रस और अन्य उपस्थित थे। नीचे देखिए तस्वीरें

Image

Image

ImageImage

डार्लिंग ममा को किंग चार्ल्स ने बताया प्रेम की प्रतिमूर्ति

इससे पहले ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने अपनी डार्लिंग ममा (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) को प्रेम, स्नेह और मार्गदर्शन की प्रतिमूर्ति बताया है। कहा कि उन्होंने राष्ट्र की जीवन पर्यंत सेवा का व्रत निभाया। अब यही व्रत लेकर वह आगे बढ़ेंगे। महारानी के निधन के बाद उनके उत्तराधिकारी बने किंग चार्ल्स (73) ने यह बात शुक्रवार को अपने पहले संबोधन में कही। उनका संबोधन पूरे यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड, स्काटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड) में टेलीविजन पर प्रसारित हुआ। किंग चार्ल्स ने महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह उनके सेवा कार्य को आगे बढ़ाएंगे। कहा, राष्ट्र का हर नागरिक महारानी के निधन से दुखी है, वह उस दुख और नुकसान को सबके साथ मिलकर बांटेंगे। हम इस दुख को भूलेंगे नहीं बल्कि इससे मजबूत होकर उभरेंगे।

कब होगा दिवंगत महारानी का अंतिम संस्कार

दिवंगत महारानी के अंतिम संस्कार की तारीख घोषित न करते हुए किंग ने बस इतना संकेत दिया कि एक सप्ताह से कुछ ज्यादा समय के बाद राष्ट्र, राष्ट्रमंडल और वैश्विक समुदाय के लोग उनकी प्यारी मां को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्रित होंगे। किंग चार्ल्स ने कहा, जिस प्रकार से उनकी मां ने सभी को मजबूत बनाने के लिए समर्पण का भाव दिखाया, वह भी देश की संवैधानिक मान्यताओं के अनुसार जीवन में उसी भाव को लेकर आगे बढ़ेंगे। किसी भी आधार पर बिना भेदभाव के पूरी तन्मयता और प्रेम से लोगों की सेवा करेंगे। कहा, उनके लिए नई जिम्मेदारियां संभालना मुश्किल होगा। इसलिए वह जिम्मेदारियों को बांटते हुए कार्य करेंगे। इस सिलसिले में उन्हें पत्नी कैमिला के सक्रिय सहयोग की अपेक्षा होगी। इसी के साथ उन्होंने बेटे प्रिस विलियम को प्रिस आफ वेल्स की उपाधि और जिम्मेदारी देने को गौरवपूर्ण बताया। विश्वास जताया कि वह प्रिसेस आफ वेल्स केट मिडल्टन के साथ मिलकर जनसेवा की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे।

Posted By:

  • Font Size
  • Close