Beijing Covid Case: बीजिंग ने शुक्रवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण दो पूर्वी चीनी राज्य मीडिया पत्रकारों की मौत की सूचना दी। 7 दिसंबर को महामारी नियंत्रण उपायों को हटाए जाने के बाद ये मौतें हुई हैं। वित्तीय पत्रिका कैक्सिन के अनुसार, पीपल्स डेली के पूर्व रिपोर्टर यांग लियांगहुआ (Yang Lianghua) का 15 दिसंबर को 74 साल की उम्र में देहांत हो गया। वहीं चाइना यूथ डेली के पूर्व एडिटर झोउ झिचुन (Zhou Zhichun) का 77 वर्ष की आयु में 8 दिसंबर को मौत हो गई

कोविड टेस्ट नियम को किया समाप्त

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने 7 दिसंबर को कई घरेलू महामारी कंट्रोल नीतियों को खत्म करने के बाद कोविड मौत की सूचना नहीं दी। आखिरी आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को शेडोंग और सिचुआन प्रांतों में हुई थी। चीन ने कोविड से संबंधित प्रतिबंधों की देशव्यापी ढील देने की घोषणा की थी। अधिकांश सार्वजनिक स्थानों पर कोविड टेस्ट नियम को समाप्त कर दिया। इस घोषणा से लोगों को राहत मिली है।

राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

राष्ट्रपति शी जिनपिंग की शून्य कोविड पॉलिसी के सख्त पालन करने के कारण नागरिकों विरोध किया था। शंघाई, वुहान, ग्वांगझू, बीजिंग और कई शहरों में राष्ट्रपति के खिलाफ नारे लगाए गए। नवंबर के अंतिम सप्ताह में शंघाई में सैकड़ों लोग सड़कों पर जमा हो गए थे। वहीं सरकार के खिलाफ विरोध किया। प्रदर्शनकारियों ने कम्युनिस्ट पार्टी मुर्दाबाद के नारे लगाए थे।

नागरिकों की पीड़ा को किया अनदेखा

वॉयस अगेंस्ट ऑटोक्रेसी ने कहा कि चीनी सरकार ने अपने कोविड प्रबंधन की आलोचना पर आंखें मूंद लीं। नागरिकों की पीड़ा को अनदेखा करते हुए अपनी अव्यावहारिक और अनुचित जीरो कोविड पॉलिसी पर अड़ा रहा।

चीन कैबिनेट ने लिया फैसला

चीन कैबिनेट ने सीमित मेडिकल संसाधनों वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वायरस से बचाने के लिए तैयारियों के निर्देश दिए हैं। सरकार का कहना है कि अगले साल लूनर नववर्ष के दौरान प्रवासी श्रमिक अपने घर वापस लौटेंगे। जिससे संक्रमण बढ़ने की अधिक संभावना। गुरुवार को देश में 2157 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, जबकि बुधवार को दो हजार मामले सामने आए थे।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close