High Speed Train: जैसे-जैसे समय बढ़ते जा रहा है, वैसे-वैसे दुनिया आधुनिकता के शिखर की ओर अग्रसर हो रही है। इसी सिलसिले में आगे बढ़ते हुए मंगलवार को चीन ने अपनी द्रुत गति की मैग्लेव ट्रेन की शुरूआत की। इस ट्रेन की अगर खासियत की बात करें तो वह इसकी गति है। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 620 किलोमीटर प्रति घंटा की है। मीडिया रेपोर्ट्स की अगर मानें तो अब धरती पर सबसे तेज गती से चलने वाला अगर कोई वाहन है तो वह चीन की मैग्लेव ट्रेन है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, नई मैग्लेव परिवहन प्रणाली की सार्वजनिक तौर पर शुरूआत चीन के तटीय शहर किंगदाओ में हुई है।

इस परियोजना के मुख्य अभियंता डिंग सान्सान ने कहा कि मैग्लेव ट्रेन में 10 डिब्बे लगाए जा सकते हैं। इनमें से प्रत्येक डिब्बे की क्षमता 100 यात्रियों की होगी। उन्होनें बताया कि यह ट्रेन 1,500 किलोमीटर के दायरे में यात्रा की दृष्टि से सबसे अच्छा समाधान है। परंपरागत ट्रेनों की तरह मैग्लेव रेल के पहिये रेल ट्रेक के संपर्क में नहीं आते हैं। यह ट्रेन 620 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह उच्च तापमान सुपरकंडक्टिंग पावर से चलती है जिससे ऐसा लगता है कि यह चुंबकीय ट्रैक्स पर तैर रही हो।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि द्रुत गति की मैग्लेव ट्रेन परियोजना की शुरूआत अक्टूबर, 2016 में हुई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में 620 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की इस ट्रेन का प्रोटोटाइप बनाया गया। इसका सफल परीक्षण जून, 2020 में हुआ। वैसे देश में सबसे तेज स्पीड की ट्रेन मैग्लेव 2003 में चलनी शुरू हो गई थी। इसकी अधिकतम स्पीड 431 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह शंघाई पुडोन्ग एयरपोर्ट को शंघाई के पूर्वी सिरे पर लाॅन्गयाग रोड से जोड़ती है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags