बीजिंग। चीन में रविवार को 39 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, जो एक दिन पहले 30 से ऊपर था। बीजिंग की तरफ से कठोर नियंत्रण प्रयासों के बावजूद प्रकोप को खत्म करने के लिए उसे कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि 78 नए मामलों की पहचान रविवार को दिन के अंत के रूप में की गई थी, जबकि इससे एक दिन पहले ऐसे मामलों की संख्या 47 थी।

बाहर से आने वाले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले और स्पर्शोन्मुख रोगी, जो वायरस से संक्रमित हैं, वे इससे दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं, लेकिन कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। हाल के हफ्तों में ड्रेकोनियन रोकथाम उपायों द्वारा संक्रमण की दर को कम करने में सफल होने के बाद इन नए मामलों ने चीन की चिंता बढ़ा दी है।

सामने आने वाले नए मामलों में, जिनमें संक्रमण के लक्षण दिख रहे थे, उनमें से 38 ऐसे लोग थे जो विदेशों से चीन में आए थे। वहीं, इससे एक दिन पहले ऐसे मामलों की संख्या 25 थी। गुआंग्डोंग प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि नया स्थानीय रूप से प्रसारित मामला, शेन्जेन शहर में हुबेई प्रांत से यात्रा करने वाले एक व्यक्ति का था।

ग्वांगडोंग स्वास्थ्य आयोग ने गुआंगझोउ, शेनझेन और जियायांग शहरों में कुल चार जिलों के लिए जोखिम का स्तर रविवार देर से निम्न से मध्यम स्तर तक बढ़ा दिया। मुख्य भूमि चीन में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से 3,331 लोगों की मौतें हो चुकी हैं, जबकि संक्रमित लोगों की कुल संख्या 81,708 बताई जा रही है।

फरवरी में महामारी के चरम संख्या में दैनिक रूप से संक्रमण में नाटकीय रूप से गिरावट देखी गई है। चीन ने अपनी सीमाओं को विदेशियों के लिए बंद कर दिया है क्योंकि विश्व स्तर पर यह वायरस फैलता जा रहा है। हालांकि, वायरस संक्रमण के अधिकांश मामले वे हैं, जिनमें चीन के नागरिक विदेशों से लौट रहे हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस