China Taiwan Tension। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा कि चीन को सीधे चेतावनी देते हुए कहा कि ताइवान पर यदि हमला होता है तो अमेरिकी सेना ताइवान के बचाव में युद्ध लड़ेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कहा कि अमेरिकी सेना चीनी आक्रमण की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगी। इंटरव्यू के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पूछा गया था कि क्या अमेरिकी सेना चीन की ओर से ताइवान पर हमला किए जाने के बाद उसकी सहायता के लिए आग आएगा तो बाइडेन ने कहा कि, हां हमारी सेना बिल्कुल मदद करेगी।

ताइवान के लिए नीति में बदलाव नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साफ बयान के बाद व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान के प्रति अमेरिका की नीति में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका पहले भी कई बार कह चुका है कि वह ताइवान की सुरक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहेगा।

गौरतलब है कि जो बाइडेन के साथ CBS द्वारा लिया गया यह इंटरव्यू पिछले हफ्ते आयोजित किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार के लिए ब्रिटेन पहुंचे हैं। अमेरिका ने पहली बार इतने साफ शब्दों में चीन को धमकी दी है।

इससे पहले लंबे समय से अमेरिका यह स्पष्ट नहीं करने की नीति पर अड़ा हुआ था कि वह ताइवान पर हमले का सैन्य जवाब देगा या नहीं। अपने इंटरव्यू के दौरान बाइडेन ने दोहराया कि अमेरिका ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं किया है और वन-चाइना नीति के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन ताइवान पर किसी भी हमले को सहन नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर ताइवान को देश के तौर पर मान्यता नहीं दी है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close