बीजिंग। आतंकवाद से लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान की पीठ थपथपाने वाले चीन को पाक में मौजूद अपने नागरिकों की चिंता सता रही है। शुक्रवार को चीन सरकार ने पाकिस्तान में कार्यरत अपने नागरिकों को चेतावनी दी कि उनके कार्यस्थलों को आतंकी निशाना बना सकते हैं, इसलिए वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें।

इससे पहले चीन ने पाकिस्तान सरकार से अपने नागरिकों की मौजूदगी वाले स्थानों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा था। तीन लाख करोड़ रुपये की लागत वाले वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट व कुछ अन्य परियोजनाओं पर इन दिनों हजारों चीनी नागरिक पाकिस्तान में कार्य कर रहे हैं।

चीन बेल्ट-रोड परियोजना के जरिये सड़क मार्ग से पाकिस्तान होकर अरब देशों और यूरोप तक पहुंचना चाहता है। लेकिन उसे अपने नागरिकों और निवेश की चिंता भी सता रही है। चीन को अंदेशा है कि उसके निवेश वाली परियोजनाओं, कार्यस्थलों और नागरिकों पर आंतकी हमले हो सकते हैं।

पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने बयान जारी कर कहा है कि आतंकवादी निकट भविष्य में चीनी हितों को चोट पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आतंकी सिलसिलेवार हमलों को अंजाम दे सकते हैं। दूतावास ने चेतावनी दी है कि चीनी निवेश वाली परियोजनाओं और चीन के नागरिक की रिहायश इत्यादि के स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। सुरक्षा इंतजाम बढ़ाए जाएं।

चीनी नागरिक जरूरी होने पर ही कार्यस्थल या आवास से बाहर निकलें। बाहर जाएं तो वहां पर भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। दूतावास ने अपने नागरिकों से पुलिस और सैन्यकर्मियों से संपर्क बढ़ाने की भी सलाह दी है। चीनी दूतावास की इस एडवाइजरी पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

चीन अपने शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुस्लिम समुदाय की गतिविधियों को लेकर सशंकित रहता है। कुछ घटनाओं के बाद चीन सरकार ने उइगरों पर कड़े प्रतिबंध लगा सकते हैं। उइगरों के पाकिस्तानी और अफगान आतंकी संगठनों से रिश्ते बेपर्दा हो चुके हैं।

ऐसे में चीन को आशंका है कि पाकिस्तान के कट्टरपंथी माहौल में आसानी से उसके नागरिकों को निशाना बनाया जा सकता है। जून में चीन के दो नागरिकों का बलूचिस्तान प्रांत में अपहरण करके हत्या कर दी गई थी। वारदात की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस