हांग कांग। पिछले 11 हफ्तों से विरोध-प्रदर्शनों का सामना कर रहे हांग-कांग में चीन ने विद्रोह का दमन करने लिए पहले डराया, धमकाया और अब नया पैंतरा चला है। यहां पर अपने प्रोपोगेंडा को फैलान के लिए चीनी राष्ट्रवादी रैपर के गाने बजाए जा रहे हैं, जिन्हें मीडिया की मदद से वायरल किया जा रहा है। चीन के देशभक्त रैप ग्रुप ने एक म्यूजिकल वीडियो रिलीज किया है- 'गेट दोज फॉरेन एजेंट्स आउट्टा टाउन' (विदेशी एजेंट्स को बाहर करो)। यह काफी वायरल हो रहा है।

यह बीजिंग की एक रचानात्मक कोशिश है, जिसके जरिये हांगकांग के लोकतंत्र-समर्थक आंदोलन पर हिंसक और विदेशी सरकारों द्वारा किए गए हमले का जवाब दिया जा सके। रैप वीडियो में पुलिस के साथ झड़प कर रहे प्रदर्शनकारियों की वीडियो क्लिप है, जिसमें वे हांगकांग के विधायी कार्यालयों में तोड़-फोड़ करते हुए दिख रहे हैं।

यह वीडियो क्लिप चीनी सरकारी मीडिया के विदेशी और घरेलू मीडिया एकाउंट्स पर शेयर की जा रही है। राष्ट्रवादी चीनी समूह सीडी रेव ने अंग्रेजी में एक रैप लिखा है, जो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस गाने के बोल हैं- 'हे डेमोक्रेसी! वन्स हाई हियर्ड यू टू बी फाउंड इन द मिडिल ईस्ट, पीपल वर थ्रोइंग बॉम्ब्स एक्रॉस द सिटी स्ट्रीट्स। इफ दैट्स वॉट यू वॉन्ट सॉरी आई कान्ट एग्री, गेट दोज फॉरेन एजेंट्स आउट्टा टाउन दैन वी कैन टॉक अबाउट इट।'

इसका गाने का अर्थ है- हे लोकतंत्र- एक बार मैंने सुना था कि तुम मध्य पूर्व में मिलते हो, लोग वहां के शहर की सड़कों पर बम फेंक रहे हैं। यदि आप वह चाहते हैं, तो मुझे खेद है कि मैं इससे सहमत नहीं हो सकता। उन विदेशी एजेंटों को शहर से बाहर निकालो, फिर हम इसके बारे में बात कर सकते हैं। बताते चलें कि साल 1997 में ब्रिटेन के हाथ से निकलने के बाद हांग कांग चीन से शासन वाला अर्ध-स्वायित्त शहर बना हुआ है। रविवार को यहां हुई सामूहिक रैली में लाखों की तादाह में पहुंचे थे।