बीजिंग। चीन में 16 वर्षीय छात्रा को किस करने के आरोप में एक शिक्षक को नौकरी से निकाल दिया गया है। दक्षिणी-पश्चिमी चीन के युबेई जिले के चोंगकिंग में स्थित एक स्‍कूल में हुई इस घटना को अन्‍य छात्रों ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया था।

इस घटना की 30 सेकंड की क्लिप इंटरनेट पर आने के बाद से ही देशभर में शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही थी। पीपुल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो के साथ एक मैसेज भी पोस्ट किया गया था।

इसमें लिखा था क‍ि चोंगकिंग लियांगजियांग मिडल स्कूल में गणित का शिक्षक 26 अप्रैल 2015 को अपने ऑफिस में एक छात्रा को किस कर रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि शू नाम का यह टीचर गले लगाकर छात्रा को किस करने की कोशिश कर रहा है।

छात्रा के विरोध करने के बावजूद शू जबरन उसकी कमर को पकड़कर गले पर किस करने लगता है। इस चौंकाने वाले वीडियो के सामने आने के बाद चीन की सोशल मीडिया में बहस छिड़ गई और यूजर्स ने टीचर व स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

स्थानीय सरकार और युबेई जिले के शिक्षा बोर्ड ने वीडियो सामने आते ही मामले की जांच शुरू कर दी। वीडियो को सही पाए जाने के बाद बोर्ड ने शिक्षक को नौकरी से निकाल दिया। इस संबंध में स्कूल की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि उसने पेशेवर आचरण का उल्लंघन किया है। उसे हटा दिया गया है। इसके साथ ही हम अन्‍य लोगों की भी जांच कर रहे हैं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

  • Font Size
  • Close