वॉशिंगटन। Clinton Letter To Girl : मैरीलैंड में रहने वाली 8 साल की एक लड़की महज एक वोट से क्लास में प्रेसिडेंट बनते-बनते रह गई। इससे वह निराश हो गई थी। तभी उसे पूर्व विदेशमंत्री रही हिलेरी क्लिंटन का लिखा एक पत्र मिला, जिसे पढ़कर वह बेहद खुश हो गई। बच्ची मार्था ने कहा कि हिलेरी क्लिंटन का यह संदेश वास्तव में मेरे लिए विशेष है। यह दिल को बहुत छूने वाली बात है कि हिलेरी क्लिंटन ने खुद मुझे एक पत्र भेजा है। यह हर दिन नहीं होता है।

दरअसल, फ्रेंड्स कम्युनिटी स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली मार्था कैनेडी के स्कूल में हो रहे प्रेसिडेंट पद के चुनाव में वह महज एक वोट से हार गई थी। इसके बाद काफी निराश हो गई थी। इस बात को भांपते हुए उसके पिता अल्बर्ट ने एक फेसबुक पोस्ट लिखी। इसमें उन्होंने बताया कि उनकी बेटी एक वोट से प्रेसिडेंट पद का चुनाव हार गई थी, लेकिन उसने वाइस-प्रेसिडेंट का पद हासिल कर लिया है।

यह खबर मिलने के बाद हिलेरी ने मार्था को पत्र लिखा, जिसमें क्लिंटन ने लिखा- मैं भी अच्छी तरह से जानती हूं कि जिस पद के लिए केवल लड़कों को उपयुक्त समझा जाता है, उस भूमिका के लिए खड़े होना और खुद को विवाद में डालना आसान नहीं होता।

मुझे पता है कि आप निराश होंगी कि आप प्रेसिडेंट पद पर चुनाव नहीं जीत पाई हैं, लेकिन इस पद के लिए चुनाव में खड़े होने का फैसला करने के लिए मुझे आप पर गर्व है। इसके बाद क्लिंटन ने पत्र में लिखा- बहरहाल, वाइस-प्रेसिडेंट चुने जाने पर बधाई।

क्लिंटन ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो विश्वास करती हैं, उसके लिए आपने संघर्ष किया और यह बड़ी बात है। जैसा कि आप आगे के वर्षों में सीखना और आगे बढ़ना जारी रखेंगी, तो जो सही है उसके लिए खड़े होना कभी न छोड़ें और एक लीडर बनने के लिए अवसरों की तलाश करें। मैं आपको महान सफलता के भविष्य के लिए प्रोत्साहित कर रही हूं।

बताते चलें कि साल 2016 के राष्ट्रपति क्लिंटन भी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप से हार गई थीं। वह एक प्रमुख राजनीतिक दल द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए नामित होने वाली पहली महिला थीं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket