Corona crisis increased again in Iran तेहरान । ईरान में बीते 24 घंटों के दौरान सामने आए कोरोना के नए मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना संकट के चलते तेहरान में पहले से ही लॉकडाउन लगाया जा चुका है। ईरान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान 27444 नए मामले सामने आए हैं और 250 मरीजों की मौत हुई है। ईरान में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 87624 तक चला गया है। साथ ही देश में अभी 35 लाख लोग कोरोना संक्रमित हैं। ईरान सरकार ने देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर कुछ जगहों पर कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। राजधानी तेहरान सहित देश के कई शहरों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

एलब्रोज प्रांत में पांचवीं बार लगा लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तेहरान सहित उससे सटे एलब्रोज प्रांत में पांचवीं बार लॉकडाउन लगाया गया है। इसकी मियाद 27 जुलाई को पूरी होगी। यहां बाजार, पब्लिक ऑफिस, सिनेमा, फिटनेस सेंटर, रेस्‍तरां खुलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। तेहरान के प्रांतीय गवर्नर अनोशिरवन बांदपे ने रेड अलर्ट करते हुए कहा है कि प्रांत के सभी असपताल इस वक्‍त मरीजों से भरे हुए हैं। ईरान में आई पिछली लहर के दौरान अप्रैल में सर्वाधिक 25582 नए मामले सामने आए थे। तब देश में 400 मौत रिकार्ड की गई थीं, जो नवंबर 2020 में एक दिन में हुई 486 से कम थीं।

अगली लहर के प्रति सतर्क रहे लोग

ईरान सरकार व हेल्थ अथॉरिटी ने लोगों को नई लहर के लिए आगाह किया है। देश में तेजी से डेल्‍टा वैरिएंट का प्रकोप फैल रहा है। मध्‍य एशिया में ईरान कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश है। यहां पर वैक्‍सीन के लिए मान्‍य करीब साढ़े आठ करोड़ नागरिकों में से केवल 2 फीसद लोगों को ही अब तक कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराक दी जा सकी है। यहां पर अधिकतर रूस की बनाई स्‍पूतनिक और चीन की बनाई सिनोफार्म की खुराक को दिया गया है। इससे पहले दक्षिण कोरिया में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखा गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags