Lockdown: कोरोना का खौफ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा खबर नॉर्थ कोरिया से आ रही है। यहां कोरोना का पहला केस सामने आया है। इसके बाद पूरे देश में इमरजेंसी लगा दी गई है। करीब दो साल तक नॉर्थ कोरिया महामारी से अपना बचाव करने में सफल रहा, लेकिन अब यहां भी संक्रमण पहुंच गया है। देश के नेता किम जोंग उन सहित शीर्ष अधिकारियों ने प्रकोप पर चर्चा करने के लिए एक पोलित ब्यूरो की बैठक की और घोषणा की कि देश में आपातकालीन नियंत्रण प्रणाली लागू करेंगे। किम जोंग उन के मुताबिक, उनका लक्ष्य संक्रमण को पूरी तरह खत्म करना है।

स्थानयी समाचार एजेंसी के मुताबिक, किम जोंग उन ने सख्त सीमा नियंत्रण और लॉकडाउन उपायों पर जोर दिया है। कहा गया है कि नागरिकों को कुछ दिन सख्त नियमों का पालन करना पड़ सकता है।

भारत: कोरोना के सक्रिय मामले 20 हजार से नीचे बरकरार

इस बीच, भारत से खबर है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में एक दिन पहले के मुकाबले मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन सक्रिय मामलों में गिरावट जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,897 मामले पाए गए हैं और 54 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 48 मौतें अकेले केरल से हैं। एक दिन पहले करीब 2,300 मामले पाए गए थे। इस दौरान सक्रिय मामलों में 143 में कमी आई है और इनकी संख्या घटकर 19,494 पर आ गई है जो कुल मामलों का 0.05 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर 0.61 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.74 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 190.69 करो़ड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 100.67 करोड़ पहली, 87.13 करोड़ दूसरी और 2.88 सतर्कता डोज शामिल हैं।

Posted By: Arvind Dubey