कोरोना का कहर पूरी दुनिया पर टूट पड़ा है। यह घातक महामारी इन दिनों अपनी भयानकता के चरम पर है। बीते महज 24 घंटों में पूरे विश्‍व में 3 लाख से अधिक संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार अभी तक पूरे विश्‍व में करीब 3 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब तक नौ लाख 22 हजार से ज्यादा पीड़ितों की जान गई है। महामारी से इस समय अमेरिका के बाद भारत और ब्राजील सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। सबसे ज्यादा संक्रमित इन्हीं देशों में मिल रहे हैं। रविवार को पाए गए कुल नए मामलों में से 94 हजार 372 केस भारत में पाए गए। अमेरिका में 45 हजार 523 नए संक्रमित लोगों की पुष्टि की गई। इससे इस देश में कोरोना पीड़ितों का कुल आंकड़ा 67 लाख के पार पहुंच गया। यहां अब तक एक लाख 98 हजार से ज्यादा पीड़ितों की मौत हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट के अनुसार, दुनियाभर में रविवार को तीन लाख सात हजार 930 नए पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले गत छह सितंबर को एक दिन में सर्वाधिक तीन लाख छह हजार 957 नए मामले मिले थे। जबकि ब्राजील में रविवार को 43 हजार 718 नए मामले मिले। इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 लाख 30 हजार से ज्यादा हो गई है। इस लैटिन अमेरिकी देश में एक लाख 31 हजार से अधिक रोगियों की जान गई है। हालांकि ब्राजील और अमेरिका में अब नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इधर, समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के अनुसार, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, मोरक्को, स्पेन और यूक्रेन समेत दुनिया के 58 देशों में संक्रमण बढ़ रहा है।

इंग्लैंड में एक साथ छह से ज्यादा लोग नहीं हो सकेंगे जमा

इंग्लैंड में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए नए नियमों को सोमवार से प्रभावी किया गया। इसके तहत एक जगह पर एक साथ छह से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे। इन नियमों को लागू कराने के लिए पुलिस को अधिकार दिए गए हैं। नियमों के उल्लंघन पर 100 पौंड (करीब नौ हजार 400 रुपये) के जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

इटली के प्रारंभिक हॉटस्पॉट में सात माह बाद खुले स्कूल

इटली में कोरोना महामारी के प्रारंभिक दौर के हॉटस्पॉट कोडोग्नो शहर में सात माह बाद सोमवार से स्कूल खुल गए। इस शहर में गत 21 फरवरी से स्कूल बंद थे। इटली के बाकी हिस्सों में बहुत पहले ही स्कूलों को खोल दिया गया है। कोडोग्नो के मेयर फ्रांसेस्को ने बताया कि शहर में गत कई माह से कोई संक्रमित नहीं पाया गया है।

दक्षिण कोरिया : इस कोरियाई देश में रोजाना के नए मामलों में लगातार कमी आने के बाद शारीरिक दूरी के सख्त नियमों में कुछ ढील दी गई है।

न्यूजीलैंड : दूसरे दौर की कोरोना महामारी के खतरे के मद्देनजर देश में जारी किए गए अलर्ट के स्तर को 21 सितंबर से निम्न किया जाएगा।

पाकिस्तान : 539 नए मामले पाए जाने से कोरोना रोगियों की संख्या तीन लाख दो हजार से ज्यादा हो गई है। यहां 6,383 पीड़ितों की जान गई है।

इंडोनेशिया : राजधानी जकार्ता में संक्रमण की रोकथाम में भीड़भाड़ कम करने के लिए सोमवार से दो हफ्ते के लिए कई नई पाबंदियां लगाई गई हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020