ब्राजीलिया Coronavirus Outbreaks । कोरोना वायरस दुनियाभर में अपना कहन ढा रहा है। ब्राजील में लगातार हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण यहां इतनी ज्यादा मौतें हो रही है कि अब कब्रिस्तान में भी जगहें कम पड़ने लगी है और पुरानी कब्रों को खोद कर शवों को दफनाया जा रहा है। कई जगहों को पुराने कब्रिस्तान से कंकाल निकालकर फिर से नई कब्रें खोद कर जगह बनाई जा रही है।

ब्राजाल में अभी तक तीन लाख लोगों की मौत

गौरतलब है कि कोरोना की सबसे अधिक मृत्यु दर वाले देशों में ब्राजील भी शामिल है। ब्राजील में अभी तक कोरोना से 3 लाख 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और लगाातार मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। दुनिया का सबसे सघन आबादी वाले शहर साओ पालो भी ब्राजील में ही है और यहां इस शहर के नए काशोइरिन्हा सीमेट्री की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं।

इस इलाके में कोरोना संक्रमण के कारण इतनी ज्यााद मौतें हो रही है कि कर्मचारी कब्रिस्तान से पुराने कंकालों को निकालकर नए शवों के लिए स्थान बना रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1000 कब्रों से कंकालों को निकाला गया है। ब्राजील में पुराने कंकालों को अब गलाने का काम किया जा रहा है और दिन रात नई कब्रें खोदी जा रही है। इन दिनों साउ पालो शहर के कब्रिस्तानों में रोज रिकॉर्ड संख्या में शव आ रहे हैं। ब्राजील में वायरस के दो नए स्ट्रैन का भी पता चला है इसलिए भी वहां की सरकार की चिंता बढ़ गई है।

अमेरिका के बाद ब्राजील में सबसे अधिक मौतें

सिर्फ मार्च माह की बात की जाए तो ब्राजील में 66000 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना ने अमेरिका के बाद सबसे अधिक मौतें ब्राजील में ही हुई है। बीते एक सप्ताह से रोज औसतन 75,500 केस आ रहे हैं तो 3000 लोगों की मौत हो रही है। यही कारण है कि दुनिया के अधिकतर देशों ने ब्राजील से आने वाले विमानों पर रोक लगा दी है। इधर दुनियाभर में भी कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। दुनिया में अभी तक कुल संक्रमितों की संख्या 13 करोड़ हो चुकी है। वहीं 28.6 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags